Jinping
अन्तराष्ट्रीय

अगले 10 दिनों में क्या करने जा रहा है चीन? राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सेना को तैयार रहने का दिया आदेश

बीजिंग 8 फरवरी 2021 City On Click:

चीन के इतिहास को देखा जाए तो वह लगातार अपने पड़ोसी देशों की पीठ में छूरा घोंपने के लिए कुख्यात रहा है। फिर चाहे वह पूर्वी लद्दाख में अचानक से एलएसी गतिरोध शुरू करना हो या फिर नेपाल की कुछ जमीन को अपना बताना। इसके अलावा, उसके युद्धक विमान ताइवान में भी घुसते रहते हैं। ड्रैगन की नजरें उसकी विस्तारवादी नीति के चलते दूसरे देशों की जमीन पर ही लगी रहती हैं। अब हाल ही में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने एक ऐसा बयान दिया है, जिसके बाद तरह-तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं। जिनपिंग ने आगामी स्प्रिंग फेस्टिवल हॉलिडे के दौरान, चीनी सेना को तैयार रहने के लिए कहा है। उन्होंने यह तब कहा, जब वे पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) एयरफोर्स के एविएशन डिविजन का निरीक्षण कर रहे थे।

चीनी सरकार के प्रोपेगैंडा मीडिया हाउस ग्लोबल टाइम्स ने अन्य मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से बताया है कि पीएलए के युद्धक विमानों ने स्प्रिंग फेस्टिवल से पहले ताइवान के द्वीप के आस-पास अपना अभ्यास जारी रखा है। इसके अलावा, झिंजियांग मिलिट्री कमांड के उच्च ऊंचाई वाले सीमा रक्षा सैनिकों को कई नए हथियार और उपकरण मिले हैं। जिनपिंग कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना सेंट्रल कमेटी के जनरल सेकरेट्री और सेंट्रल मिलिट्री कमिशन के चेयरमैन भी हैं। उन्होंने बीते गुरुवार को स्प्रिंग फेस्टिवल से पहले चीन के साउथवेस्ट गुइझोउ प्रांत में स्थित पीएलए एयरफोर्स के एविएशन डिविजन का दौरा किया और वहां के हालातों का जायजा लिया।

उन्होंने कहा कि पीएलए सैनिकों को स्प्रिंग फेस्टिवल की छुट्टियों के दौरान अपनी लड़ाकू तत्परता को बढ़ाना चाहिए और राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ-साथ लोगों की खुशी और शांति की रक्षा करनी चाहिए। चीन में इस साल स्प्रिंग फेस्टिवल शुक्रवार को पड़ रहा है और गुरुवार से 17 फरवरी तक नेशनल हॉलिडे है। चीनी मिलिट्री एक्सपर्ट फू कियानशो ने ग्लोबल टाइम्स को बताया कि चीनी सेना के लिए प्रमुख छुट्टियों में अपनी लड़ाकू तत्परता को बढ़ाने के लिए यह सामान्य अभ्यास है।

एक्सपर्ट ने आगे बताया, ”इतिहास गवाह रहा है कि कितने सारे युद्धों की शुरुआत छुट्टियों या फिर रात के समय में हुई है, जब हमारे सैनिक उतने तैयार नहीं रहे थे। यही वजह है कि हमें विशेष रूप से जब छुट्टियां होती हैं, तब हाई अलर्ट पर रहने की आवश्यकता है, ताकि हम किसी भी संभावित खतरनाक चाल को रोक सकें।” एक्सपर्ट्स का कहना है कि चीन में पिछले काफी समय से शांति है, लेकिन कुछ अन्य सेनाओं द्वारा भड़काने का काम किया जा सकता है। ‘ग्लोबल टाइम्स’ ने आगे कहा है कि पिछले साल 25 जनवरी, 2020 को स्प्रिंग फेस्टिवल के दौरान, यूएस नेवी ने यूएसएस मॉन्टगोमेरी के समुद्री जहाज को दक्षिण चीन सागर में नांशा द्वीपों के पास भेजा था, जिसके बाद पीएलए के सैनिकों और हवाई बलों द्वारा चेतावनी दी गई।

पीएलए एयरफोर्स के एविएशन डिविजन के अपने दौरे के दौरान, जिनपिंग ने इंफोर्मेशन वॉरफेयर के लिए खास तरीके से डिजाइन किए गए विशेष विमान का निरीक्षण किया। एक और मिलिट्री एक्सपर्ट ने ग्लोबल टाइम्स को बताया कि टोही विमान, इलेक्ट्रॉनिक काउंटरमेशर्स विमान और पनडुब्बी रोधी युद्धक विमान सहित वाई -8 और वाई -9 के आधार पर विकसित विशेष मिशन के विमान, भविष्य के युद्ध में सूचना का लाभ पाने के लिए पीएलए को सक्षम कर सकते हैं। एक्सपर्ट का कहना है कि सितंबर 2020 से पीएलए सैन्य अभ्यास शुरू होने के बाद से इस तरह के विमान ताइवान स्ट्रेट्स के पास लगातार आते-जाते रहे हैं।

वहीं, ताइपे स्थित समाचार पत्र लिबर्टी टाइम्स ने रविवार को बताया कि पीएलए के युद्धक विमानों ने लगातार सात दिनों तक ताइवान के दक्षिण-पश्चिम वायु रक्षा पहचान क्षेत्र में प्रवेश किया। मीडिया आउटलेट ने यह भी बताया कि ऐसे पीएलए ऑपरेशंस स्प्रिंग फेस्टिवल के कुछ दिन पहले ही होते हैं। जैसे कि स्प्रिंग फेस्टिवल करीब आ रहा है, पीएलए के बॉर्डर डिफेंस के जवानों को अलग तरीके के हॉलिडे गिफ्ट्स मिलने लगे हैं। इन गिफ्ट्स में 155 एमएम-कैलिबर की हॉवित्जर, हल्के टैंक्स, बख्तरबंद गाड़ियां आदि शामिल हैं।