School
देश शिक्षा

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने जारी की स्कूलों के लिए नई गाइडलाइन, अलग-अलग दिन बच्चों को आना होगा स्कूल, एक बेंच पर 2 ही बच्चे बैठेंगे

दिल्ली 29 जनवरी 2021 City On Click:

कोरोना के बाद पिछले साल मार्च से ही बंद पड़े स्कूल अब खुलने लगे हैं। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने दोबारा खुल रहे शहरी स्कूलों को लेकर स्पष्ट गाइडलाइन जारी की है। स्कूल खुलेंगे तो जरूर लेकिन, पहले से बिल्कुल अलग तरह से। गाइडलाइन के मुताबिक अब स्कूल में गैदरिंग नहीं हो पाएगी। स्कूल स्टाफ समेत सभी को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों को फॉलो करना होगा। स्कूल व्हीकल अब 50% कैपेसिटी में ही बच्चों को ले आ-ले जा सकेंगे।

24 करोड़ बच्चे फिर लौटेंगे स्कूल

कोरोनावायरस का सबसे बुरा असर बच्चों पर पड़ा है। यूनेस्को के मुताबिक, दुनिया में 1 करोड़ से ज्यादा लड़कियों का दोबारा स्कूल लौटना मुश्किल है। शिक्षा मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में 24 करोड़ से ज्यादा बच्चे स्कूल जाते हैं। लेकिन, ये सभी मार्च से स्कूल नहीं जा रहे हैं।

लोकल सर्किल सर्वे के मुताबिक, देश में 62% पैरेंट्स ऐसे हैं, जो आज भी अपने बच्चों को कोरोना के डर से स्कूल नहीं भेजना चाहते हैं। ऐसे में इस तरह की गाइडलाइन से पैरेंट्स और बच्चों में स्कूल को लेकर आत्मविश्वास बढ़ेगा।

5 Replies to “केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने जारी की स्कूलों के लिए नई गाइडलाइन, अलग-अलग दिन बच्चों को आना होगा स्कूल, एक बेंच पर 2 ही बच्चे बैठेंगे

Comments are closed.