TrumpModi
देश

भारत और अमेरिका के बीच टू-प्लस-टू डायलॉग 26 और 27 अक्टूबर को होने की संभावना, BECA पर हो सकती है हस्ताक्षर

दिल्ली 5 अक्टूबर 2020 City On Click:

भारत और अमेरिका के बीच टू-प्लस-टू डायलॉग 26 और 27 अक्टूबर को होने की संभावना है। इस बैठक में शामिल होेने के लिए नरेंद्र मोदी सरकार भू-स्थानिक सहयोग के लिए बुनियादी विनिमय और सहयोग समझौता (बीईसीए) के लिए तैयार है। चार सैन्य संचार मूलभूत समझौतों में से अंतिम, BECA भारत का एक महत्वपूर्ण अग्रदूत है, जो अमेरिका से MQ-9B जैसे हथियारबंद ड्रोन प्राप्त करता है क्योंकि मानव रहित हवाई वाहन (UAV) दुश्मन के ठिकानों पर पिनपॉइंट स्ट्राइक डेटा का उपयोग करता है।

इस महीने विदेश मंत्रालय में भारत-अमेरिका की बातचीत का विस्तार विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ 6 अक्टूबर को टोक्यो में क्वाड सुरक्षा वार्ता में अपने अमेरिकी समकक्ष माइक पोम्पिओ से मुलाकात के बाद होगा। अक्टूबर के मध्य में स्टीफन बेगुन और अंत में अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क ओशो और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दो विदेश मंत्रियों के साथ टू-प्लस-टू वार्ता में शामिल होंगे।

इन बैठकों के लिए तारीखों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। BECA पर हस्ताक्षर एक बहुत महत्वपूर्ण कदम होगा क्योंकि यह भारत को क्रूज और बैलिस्टिक मिसाइलों जैसे स्टैंड-ऑफ हथियारों की सटीकता के लिए अमेरिका के वैश्विक भू-स्थानिक मानचित्रों का उपयोग करने की अनुमति देता है। पहले से ही दोनों देशों ने ईंधन भरने और पुनःपूर्ति के लिए एक दूसरे की नामित सैन्य सुविधाओं का उपयोग करते हुए दोनों के साथ सभी तीन मूलभूत समझौतों को सक्रिय किया है। संचार समझौता दोनों देशों को भूमि और भारत-प्रशांत पर खतरों के बारे में सैन्य जानकारी साझा करने की अनुमति देता है।

टू-प्लस-टू बैठकों के दौरान, दोनों अमेरिकी मंत्री प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मिलेंगे। इन बैठकों को रक्षा और विदेश मंत्रियों द्वारा संबोधित किया जाएगा। लद्दाख और दक्षिण चीन सागर में चीनी आक्रामकता पर दोनों पक्षों के साथ उनके मूल्यांकन को साझा करने पर विस्तार से चर्चा की जाएगी। जिस तरह दक्षिण चीन सागर में ताइवान पर पीपुल्स लिबरेशन आर्मी आक्रामक रूप से जारी है, वह असहमति और डी-एस्केलेशन के बारे में बात करने के बावजूद लद्दाख क्षेत्र से नीचे खींचने का कोई इरादा नहीं दिखा रहा है।

3 Replies to “भारत और अमेरिका के बीच टू-प्लस-टू डायलॉग 26 और 27 अक्टूबर को होने की संभावना, BECA पर हो सकती है हस्ताक्षर

Comments are closed.