Twitter
गैजेट

ट्विटर बताएगा आपदा से लड़ने में किससे मांगें मदद

दिल्ली 17 जुलाई 2020 City On Click:

भारत में किसी भी आपदा से निपटने के लिए क्या तैयारियां की गई हैं, इसकी जानकारी अब ट्विटर पर आसानी से मिल सकेगी। जी हां, ट्विटर इंडिया ने आम उपयोगकर्ताओं को बाढ़, भूकंप, तूफान सहित अन्य आपदाओं से संबंधित आधिकारिक तैयारियों का जायजा देने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन बल (एनडीआरएफ) से हाथ मिलाया है।

कंपनी ने अपने वेब यूजर के अलावा एंड्रॉयड और आईओएएस उपयोगर्ताओं के लिए एक खास सर्च प्रणाली पेश की है। इस पर अंग्रेजी के अलावा हिंदी में भी विभिन्न जानकारियां खंगालने की सुविधा उपलब्ध होगी।

भारत और दक्षिण एशिया में ट्विटर की निदेशक महिमा कौल ने कहा, ट्विटर पर जब भी कोई यूजर आपदा प्रबंधन या राहत-बचाव कार्यों से जुड़ा की-वर्ड डालेगा, स्क्रीन पर एक लिंक नजर आएगा, जिस पर क्लिक करने पर उसे आधिकारिक जानकारी हासिल होगी। इनमें आपदा प्रभावित इलाकों से सुरक्षित निकलने से लेकर विभिन्न मदद प्राप्त करने के उपायों तक की जानकारी शामिल है।

यह प्रणाली #ThereIsHelp पहल का हिस्सा है, जिसे आपातकालीन तैयारियों से जुड़ी सूचनाएं उपलब्ध कराने के लिए पेश किया गया था। कौल ने बताया कि नई सर्च प्रणाली उन सरकारी एजेंसियों की सूची भी दर्शाएगी, जिन्हें आपदा से निपटने का जिम्मा सौंपा गया है। इससे लोग मदद के लिए उचित प्राधिकारियों की पहचान कर उनसे संपर्क स्थापित कर पाएंगे।