Twitter
गैजेट

ट्विटर ने भारत में लॉन्च किया Fleets फीचर, 24 घंटे में खुद ही गायब हो जाएगा पोस्ट

रांची 11 जून 2020 City On Click:

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने भारत में अपना नया फीचर फ्लीट्स लॉन्च किया है. ट्विटर यूजर्स इस फीचर के जरिए फोटो और वीडियो पोस्ट कर सकेंगे, जोकि 24 घंटे बाद खुद-ब-खुद गायब हो जाएगी. ऐसे ट्वीट्स को बाकी यूजर्स देख सकेंगे और लाइक कर सकेंगे लेकिन उस पर रिप्लाई नहीं कर पाएंगे. इसकी जानकारी टि्वटर ने ट्वीट कर दी है.

ट्विटर ने यह कमाल का फ्लीट्स फीचर टेस्टिंग के लिए भारत में पेश किया है. भारत दुनिया का तीसरा देश बन गया है, जहां इस फीचर को टेस्टिंग के लिए जारी किया गया है. इससे पहले कंपनी ने इस फीचर को ब्राजील और इटली में भी लॉन्च किया था. फिलहाल, भारत में एंड्रॉयड (Android) और आइओएस (iOS) यूजर्स इसे यूज कर पायेंगे. ट्विटर का फ्लीट्स फीचर इंस्टाग्राम और स्नैपचैट स्टोरी फीचर की तरह ही काम करता है.

ट्विटर की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, फ्लीट्स फीचर के जरिये शेयर किये गए फोटो और वीडियो पर अन्य यूजर्स रीट्वीट नहीं कर पाएंगे. साथ ही, यूजर्स को लाइक और कमेंट करने का विकल्प भी नहीं मिलेगा. हालांकि, यूजर्स मैसेज भेजकर शेयर किये गए फोटो और वीडियो पर अपनी प्रतिक्रिया दे सकते हैं. इसके अलावा, यूजर्स को फोटो और वीडियो के खिलाफ शिकायत करने की सुविधा भी दी गई है.

दरअसल, ट्विटर का फ्लीट्स फीचर ऐसे लोगों के साथ बातें करने का नया तरीका है, जिनसे आप जुड़ना चाहते हैं. ट्वीट करते समय ‘हू कैन रिप्लाइ’ सेक्शन में यूजर्स को ये तीन ऑप्शंस ‘एवरीवन’ (everyone), ‘पीपल यू फॉलो’ (people you follow) और ‘ओनली पीपल यू मेंशन’ (only people you mention) मिली हैं.

पहले ऑप्शन में सभी रिप्लाइ कर पाएंगे, वहीं दूसरे ऑप्शन में वही रिप्लाइ कर सकेंगे जिन्हें आप फॉलो करते हैं. इसके अलावा, तीसरी ऑप्शन में वही रिप्लाइ कर पाएंगे, जिन्हें आपके ट्वीट में मेंशन किया गया है.