Face
लाइफस्टाइल

एक्ने, दाग-धब्बे और झुर्रियों की समस्या को दूर करने के लिए उसे डिटॉक्स करना है जरूरी

रांची 20 मई 2020 City On Click :

बेजान, रूखी, एक्ने, दाग-धब्बे और झुर्रियों भरी त्वचा का सीधा सा अर्थ है कि त्चचा को पूरा पोषण नहीं मिल रहा है, इसकी सही सफाई नहीं हो रही है या किसी स्वास्थ्य समस्या के कारण ऐसा हो रहा है। ऐसे में स्किन डिटॉक्स करना जरूरी है।

1.सर्दियों में अगर आपने जमकर जंक फूड खाया है तो गर्मी में इसे तुरंत अपनी डाइट से आउट करें। एक सप्ताह तक डेयरी प्रोडक्ट्स, व्हाइट ब्रेड, फास्ट फूड, चीनी और वसा को अपने खानपान से माइनस करें। इनकी जगह ताजे फल और सब्जियां खाएं।

2.पानी सबसे बड़ा उपचार है किसी भी समस्या का। एक सप्ताह तक हल्का गुनगुना पानी हर 10-15 मिनट के अंतराल पर पिएं। इसमें नींबू की कुछ बूंदें भी मिला सकते हैं। यह स्वभाविक तरीके से पाचन क्रिया को सुचारू करता है और शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालता है।

3.डेड स्किन सेल्स को हटाकर नई त्वचा को उभरने में मदद करना भी स्किन डिटॉक्स का एक हिस्सा है। इसके लिए स्किन की स्क्रबिंग और फेशियल जरूरी है। गर्मियों में सप्ताह में एक बार चेहरे की स्क्रबिंग जरूर करें।

4. पसीना बहाने से टॉक्सिक पदार्थ शरीर से बाहर निकलते हैं। इसके लिए व्यायाम जरूरी है। पसीने के साथ शरीर के कई विषैले पदार्थ भी बाहर निकलते हैं। सप्ताह में कम से कम पांच दिन आधे-आधे घंटे का व्यायाम बहुत ही जरूरी है।

5. चेहरे को कभी-कभी सिट्रस स्टीम दें। त्वचा की अच्छी तरह सफाई करने के लिए एक बोल में थोड़ा गर्म पानी लें और इसमें किसी सिट्रस एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें डालें। अब इस पानी में टॉवेल भिगोएं और इससे अपना चेहरा पोंछे। चेहरे की त्वचा को स्टीम लेने दें, इससे टॉक्सिंस बाहर निकलेंगे।

6. अगर स्किन बहुत बेजान और रूखी लगे तो एक बकेट गुनगुन पानी में एक कप एप्सम सॉल्ट और एक कप अनफिल्टर्ड एपल सीडर विनगर मिलाएं। इससे शरीर के टॉक्सिंस बाहर निकल जाएंगे और त्वचा को ताजगी का एहसास होगा। इसे और प्रभावी बनाने के लिए पानी में लैवेंडर या सैंडलवुड ऑयल की बूंदें भी मिला सकते हैं।