Smartphone
गैजेट

स्मार्टफोन के लिए उपयोगी हैं ये डिवाइस,ये डिवाइस दूर करेंगे आपके फ़ोन की कमियों को

रांची 19 मार्च 2020 City On Click:

एक बजट स्मार्टफोन की कई सीमाएं होती हैं, जैसे कि उसका कैमरे और बैटरी की क्षमता कम होती है या फिर वह बेहतर जूम फीचर के साथ नहीं आते हैं। लेकिन, कुछ खास डिवाइसों की मदद से आप इन कमियों को दूर कर सकते हैं।

पावर बैंक

अगर आपका फोन पूरे दिन नहीं चल पाता है और कई बार वह जरूरत के समय बंद हो जाता है तो ऐसी परेशानी से बचने के लिए आप पावर बैंक का इस्तेमाल कर सकते हैं। हाल ही में एक पावर बैंक लॉन्च हुआ था, जिसका नाम है रेडमी पावर बैंक। यह 10,000एमएएच की क्षमता से लैस है और इसकी कीमत 799 रुपये है। कम कीमत में यह एक अच्छा पावर बैंक है और इसे एक बार चार्ज करने के बाद अपने फोन तो लगभग तीन बार चार्ज किया जा सकता है। रेडमी पावर बैंक ब्लॉक की शेप वाले डिजाइन के साथ आता है। इसमें डुअल यूएसबी टाइप-ए इनपुट पोर्ट, एक माइक्रो-यूएसबी पोर्ट और एक यूएसबी टाइप-सी आउटपुट पोर्ट शामिल हैं। Redmi Power Bank का 10,000 एमएएच वेरिएंट 10 वॉट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आता है।

सेल्फी फ्लैश लाइट

फोन के अगले हिस्से में एलईडी फ्लैश लाइट न होने पर अक्सर उससे धुंधली या बेरंग सेल्फी खिंचती है। रात के समय और कम रोशनी वाले बैकग्राउंड में फोटो खींचने के दौरान तो एलईडी फ्लैश की कमी सबसे ज्यादा खलती है। ऐसे में यूजर ‘सेल्फी फ्लैश लाइट’ नाम की एक फोन असेसरी का सहारा ले सकते हैं, जो विभिन्न ई-कॉमर्स वेबसाइट पर औसतन 250 रुपये में उपलब्ध है। इसे फोन में लगाकर कम रोशनी होने पर भी बेहतरीन सेल्फी ली जा सकती है। खास बात यह है कि ‘सेल्फी फ्लैश लाइट’ को पीछे की तरफ मोड़ने की सुविधा भी उपलब्ध है। यानी यह बैक कैमरे की फोटो क्वालिटी सुधारने में भी मददगार साबित हो सकती है। ‘सेल्फी फ्लैश लाइट’ को फोन में ईयरफोन के लिए दिए गए जैक में लगाना पड़ता है। फोटो खींचने के दौरान यह लाइट खुद ब-खुद ऑन हो जाती है। इसमें फ्लैश लाइट बढ़ाने और घटाने का विकल्प भी मौजूद है। ‘सेल्फी फ्लैश लाइट’ 200 एमएएच क्षमता की बैटरी से लैस है, जिसे बिजली से चार्ज किया जा सकता है।

पोर्टेबल कैमरा लेंस

स्मार्टफोन में कम मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा लगा हुआ है तो अच्छी सेल्फी खींचने के लिए आप Ruff 3-in-1 Universal Cell Phone Camera Lens Kit जैसे ‘पोर्टेबल कैमरा लेंस’ का इस्तेमाल कर सकते हैं। अलग-अलग ई-कॉमर्स वेबसाइट पर इस तरह के लेंस औसतन 200 रुपये में बिकते हैं। मालूम हो कि ‘ओरिग्लो यूनिवर्सल 3 इन 1 सेलफोन कैमरा लेंस किट’ में तीन अलग-अलग तरह के लेंस (मैक्रो लेंस, फिश लेंस और वाइड एंगल लेंस) दिए गए हैं। ‘मैक्रो लेंस’ किसी छोटे ऑब्जेक्ट को जूम करके उसकी फोटो खींचने की सुविधा देता है। वहीं, वाइड एंगल लेंस का इस्तेमाल ग्रुप सेल्फी लेने के लिए किया जा सकता है। यह कैमरे को जूम आउट करके ज्यादा से ज्यादा लोगों को सेल्फी के दायरे में ले आता है। जहां तक ‘फिश आई लेंस’ की बात है तो यह कैमरे के सामने 180 डिग्री के कोण में मौजूद नजारे को फोटो में कैद करता है।