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हेल्‍दी और ग्‍लोइंग स्किन के लिए इस वेलेंटाइन्‍स वीक अपने आहार में शामिल करें ये 9 जरूरी चीजें

रांची 10 फरवरी 2021 City On Click:

दमकती त्‍वचा यानी ग्‍लोइंग स्किन संभवत: हर औरत का सपना होती है। आपके खान0पान का सीधा असर इस बात पर पड़ता है कि आप दिखती कैसी हैं। कामकाज के अस्‍त-व्‍यस्‍त घंटे, अनियमित खानपान, जरूरत से कम नींद और प्रदूषण का नतीजा यह होता है कि दमकती त्‍वचा पाना नामुमकिन न सही तो मुश्किल जरूर है।

”हैल्‍दी स्किन के लिए आपको लीन प्रोटीन, फाइबर, हेल्‍दी ऑयल्‍स, कच्‍चे फल और सब्जियों के अलावा कुछ मसालों की जरूरत होती है। इसके अलावा एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटीऑक्‍सीडेंट्स से भरपूर तत्‍वों का सेवन भी त्‍वचा के लिए जरूरी मेटाबॉलिज्‍़म बढ़ाने और प्रदूषकों से पैदा होने वाले तनावकारी प्रभावों को दूर करते हैं।”

शोधकर्ताओं ने यह पता लगाया है कि कुछ स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक खाद्य पदाथों को अपने रोज़मर्रा के जीवन में शामिल करने से आप चेहरे की रौनक और रंगत संबंधी परेशानियों को दूर कर सकती हैं। ऐसा कर आप अपने शरीर को त्‍वचा में स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक ऊतकों (टिश्‍यू) का निर्माण करने के लिए जरूरी साधन सौंपते हैं।

आइए जानें वे कौन से फूड हैं जो आपकी स्किन के लिए जरूरी पोषक तत्‍व प्रदान करते हैं।

टमाटर

इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल यानी लाइकोपीन त्‍वचा में कोलेजन को मजबूती देता है। कोलेजन दरअसल, एक प्रकार का प्रोटीन है, जो त्‍वचा में कसाव पैदा कर उसे युवा बनाए रखता है। साथ ही इसके लिए यह यूवी किरणों से लड़कर उनके ऑक्‍सीडाइजिंग प्रभाव को कम करता है। ये यूवी किरणें त्‍वचा को उम्रदाराज़ दिखाने वाले फ्री रैडिकल्‍स पैदा करती हैं।

ब्रिटिश जर्नल ऑफ डर्मेटोलॉजी में प्रकाशित एक अध्‍ययन में पाया गया कि नियंत्रित ग्रुप की तुलना में, जिन प्रतिभागियों ने हर दिन पांच चम्‍मच टमाटर पेस्‍ट का सेवन किया था उनमें सनबर्न से बेहतर सुरक्षा थी।

खट्टे फल

संतरे और अंगूर न सिर्फ स्‍वादिष्‍ट होते हैं, बल्कि ये विटामिन सी के भी अच्‍छे स्रोत हैं। अध्‍ययनों से पता चला है कि विटामिन सी से भरपूर खानपान से आपकी त्‍वचा तरोताज़ा दिखती है।

विटामिन सी त्‍वचा में कोलेजन पैदा करने के लिए महत्‍वपूर्ण है और यह तरह-तरह की मिर्चों, कीवी तथा स्‍ट्रॉबेरी में प्रचुरता से पाया जाता है।

इसके अलावा, अपनी खुराक में गहरे हरे रंग के पत्‍तों को भी शामिल करें क्‍योंकि इनसे एंटीऑक्‍सीडेंट मिलते हैं, जो कोलेजन को नुकसान पहुंचने से बचाते हैं।

पानी पिएं

यदि आप नियमित रूप से व्‍यायाम करती हैं तो पसीने के रूप में शरीर से निकले तरल पदार्थ की भरपाई करना जरूरी है। हर दिन करीब 8 गिलास या 2 लीटर पानी पीने से आपकी त्‍वचा हाइड्रेटेड रहती है और यह शुष्‍क नहीं होती। शुष्‍क त्‍वचा अपनी कुदरती चमक खो देती है।

प्रोटीन

अपने भोजन में फिश, लीन मीट और अंडे शामिल करें। प्रोटीनयुक्‍त भोजन से आपको आवश्‍यक एमिनो एसिड मिलते हैं, जो कोलेजन का निर्माण कर त्‍वचा को मजबूती देते हैं।

फैट

तैलीय मछलियां जैसे कि सैलमन, मैकेरल, सार्डाइन और ट्राउट में शरीर की त्‍वचा के लिए लाभदायक वसा (फैट) मौजूद होता है, जो त्‍वचा को हाइड्रेशन प्रदान कर उसे गुदगुदी बनाता है। हैल्‍दी ऑयल्‍स आपकी त्‍वचा को भीतर से नमी प्रदान करते हैं, जिससे कोशिकाएं स्‍वस्‍थ रहती हैं। हर हफ्ते 1 से 2 पोर्शन ऑयली फिश का सेवन करें।

नट्स (मेवे)

मेवों में हैल्‍दी फैट होता है। त्‍वचा की सेहत के लिए वॉलनट, हेज़लनट तथा बादाम के अलावा चिया और फ्लैक्‍सीड का सेवन करें, जिनमें प्रचुर मात्रा में उपयोगी तेल मौजूद होता है। ये विटामिन ई के अच्‍छे स्रोत होते हैं, पराबैंगनी किरणों (यूवी रे) के प्रभाव से बचाते हैं।

मेवों और बीजों में जिंक जैसे खनिज पदार्थ मौजूद होते हैं, जो त्‍वचा की झांइयों को कम कर सूजन और लाली से मुक्‍त रखते हैं – यह खासतौर से उनके लिए उपयोगी होते हैं जो रोसेशा और एक्‍ने (rosacea or acne) जैसी परेशानियों के शिकार हैं।

लो-जीआई

कम जीआई (ग्‍लाइसिमिक इंडैक्‍स) वाले खाद्य पदार्थों का सेवन कर हम शरीर में उन हार्मोनों के अधिक उत्‍पादन से बच सकते हैं, जो त्‍वचा को नुकसान पहुंचाते हैं और उनमें झुर्रियां पैदा करते हैं। ब्रैड, राइस और पास्‍ता की बजाय साबुत अनाज, ओट्स और मिलेट्स को अपने खानपान में ज्‍यादा जगह दें और ओटकेक, मेवे तथा बीजों आदि का अधिक सेवन करें।

खुराक में सतरंगी रंगों (रेनबो) का समायोजन

चमकदार रंगों वाले फलों एवं सब्जियों में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट्स – कैरोटेनॉयस से त्‍वचा पर धूप के दुष्‍प्रभावों को कुछ कम किया जा सकता है। लाल रंग के फलों एवं सब्जियों में मौजूद लाइकोपीन त्‍वचा में भीतरी एसपीएफ का काम करता है।

जबकि केसरियां रंगों वाले खाद्य पदार्थों जैसे कि शकरकंदी और गाजर से बीटा कैरोटिन मिलता है जो त्‍वचा के लिए जरूरी विटामिन ए पैदा करने में सहायक हैं।

चॉकलेट तथा रेड वाइन

आप अपनी खुराक में डार्क चॉकलेट शामिल कर सकती हैं और कभी-कभी एक गिलास रेड वाइन का आनंद भी ले सकती हैं। बेशक, आपको चीनी से भरपूर चॉकलेट और कैंडीज़ से बचना चाहिए, लेकिन डार्क चॉकलेट, जिसमें 70% या अधिक मात्रा में कोको मौजूद होता है, आपकी त्‍वचा के लिए अच्‍छी होती है। यह आपकी त्‍वचा को एजिंग से बचाती है और उसमें झुर्रियों से भी बचाव करती है।

काले अंगूरों से तैयार होने वाली रेड वाइन में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट मौजूद होता है। समुचित मात्रा में रेड वाइन का सेवन आपकी त्‍वचा के लिए लाभदायक है। यह इंफ्लेमेशन को घटाता है और धूम्रपान की वजह से त्‍वचा को होने वाले नुकसान को भी घटाता है।

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