LaraKohli
खेल

टीम को मिली हार, लेकिन फिर भी लारा को पछाड़ने में कामयाब हुए विराट कोहली

दिल्ली 10 फरवरी 2021 City On Click:

भारतीय कप्तान और रन मशीन विराट कोहली ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में वेस्ट इंडीज के दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा को पीछे छोड़ दिया है। विराट ने इंग्लैंड के खिलाफ मंगलवार को खत्म हुए पहले टेस्ट में कुल 83 रन बनाए और तीनों फॉर्मेट में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में लारा से आगे निकल गए। विराट के क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में कुल 424 मैचों में 22369 रन हो गए हैं जबकि लारा के नाम 430 मैचों में 22358 रन हैं। विराट अब तीनों फॉर्मेट में सर्वााधिक रन बनाने के मामले में सातवें नंबर पर पहुंच गए हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ चौथी पारी में 72 रनों की बेहतरीन पारी खेलने वाले विराट ने इस दौरान एक और खास रिकॉर्ड बनाते हुए वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान क्लाइव लॉयड को भी पीछे छोड़ दिया। टेस्ट क्रिकेट में अब कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में विराट चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं। इस मामले में विराट से आगे अब दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एलेन बॉर्डर और ऑस्ट्रेलिया के ही पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग हैं।

ग्रीम स्मिथ ने कप्तान के तौर पर 109 टेस्ट मैचों में 47.83 की औसत से 8659 रन बनाए हैं, दूसरे नंबर पर 93 टेस्ट मैचों में 50.94 औसत के साथ 6623 रन बनाने वाले एलेन बॉर्डर हैं। पोंटिंग ने कप्तान के तौर पर 77 टेस्ट मैचों में 51.51 की औसत से 6542 रन बनाए हैं। लॉयड की बात करें तो उन्होंने कप्तान के तौर पर 74 टेस्ट मैचों में 51.30 की औसत से 5233 रन बनाए हैं।

चेन्नई में खेले गए इस मैच में भारत की टीम को इंग्लैंड के हाथों 227 रनों से हार का सामना करना पड़ा। टीम इंडिया के बल्लेबाजों का प्रदर्शन दोनों ही पारियों में काफी निराशाजनक रहा। इंग्लैंड के गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी करते हुए भारतीय टीम को दूसरी पारी में महज 192 रनों पर ऑलआउट किया। इंग्लैंड के हाथों मिली हार के बाद भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वॉइंट टेबल में चौथे नंबर पर खिसक गई, जबकि इंग्लैंड पहले नंबर पर पहुंच गई। दूसरा टेस्ट मैच 13 फरवरी से खेला जाना है।

4 Replies to “टीम को मिली हार, लेकिन फिर भी लारा को पछाड़ने में कामयाब हुए विराट कोहली

Comments are closed.