CoronaVirus
देश

पुरे देश में अब तक कोरोना वायरस के 93 पॉजिटिव मामले आए सामने, केरल में सबसे अधिक

दिल्ली 15 मार्च 2020 City On Click:

देशभर में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। ताजा आंकड़ों के अनुसार, कोरोना के पॉजिटिव मामलों की संख्या रविवार को 93 तक पहुंच गई। केरल में सबसे अधिक 22 मामले सामने आ चुके हैं। इसके अलावा महाराष्ट्र में 19 केस आए हैं। वहीं, देश में दो और पूरी दुनिया में 5000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

कई राज्यों ने स्कूलों, कॉलेजों, सार्वजनिक संस्थानों और सिनेमा हॉल को बंद करने के आदेश दिए हैं। जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने किश्तवाड़ और रामबन जिलों में निषेधाज्ञा जारी की है और सार्वजनिक स्थलों पर पांच से अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर प्रतिबंध लगाया है।

गोवा सरकार ने भी स्विमिंग पूल और पबों को रविवार की मध्य रात्रि से बंद करने की घोषणा की है। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ने एहतियात के तौर पर 22 मार्च तक सभी कक्षाएं बंद कर दी हैं। सभी सम्मेलन, कार्यशालाएं, शैक्षणिक टूर और खेल कार्यक्रम को 31 मार्च तक स्थगित कर दिया गया है जबकि विश्वविद्यालय और स्कूलों में परीक्षाएं तय कार्यक्रम के मुताबिक होंगी।

पंजाब सरकार ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए अगले आदेश तक सिनेमा घरों को बंद करने के आदेश दिए हैं और लोगों के जमावड़े पर रोक लगा दी है। कोरोना वायरस से दिल्ली में जिस महिला की मौत हुई उनका अंतिम संस्कार यहां के निगमबोध घाट पर चिकित्सा अधिकारियों की देखरेख में हुआ।

राम मनोहर लोहिया अस्पताल के डॉक्टरों और एमसीडी की देखरेख में अंतिम संस्कार हुआ। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इसने बीमारी से मरने वालों के शव को लेकर दिशानिर्देश तय करने का काम शुरू कर दिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि हालांकि शवों के निस्तारण से कोरोना वायरस के संक्रमण की आशंका कम है लेकिन दिशानिर्देश बनाए जा रहे हैं ताकि किसी भी गलत अवधारणा को दूर किया जा सके और शव से रोग के फैलने पर जागरूकता फैलाई जा सके।

नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने हैदराबाद में एक कार्यक्रम में कहा कि घातक वायरस के कारण घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या में दस से 15 फीसदी की कमी आई है। विदेश मंत्रालय ने घोषणा की कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार की शाम पांच बजे दक्षेस देशों को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से संबोधित करेंगे ताकि क्षेत्र में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए संयुक्त रणनीति बनाई जा सके।