अन्तराष्ट्रीय खेल देश राष्ट्रीय

टीम इंडिया को बड़ा झटका, विश्वकप से बाहर हुए शिखर धवन

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा है. भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन चोट के चलते पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं. शिखर धवन की जगह ऋषभ पंत को टीम में शामिल किया गया है.

बता दें कि शिखर धवन को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में अंगूठे में चोट लग गई थी. जिसके बाद धवन को शुरुआत में पहले 10 दिनों के लिए आराम दिया गया था, लेकिन उनके समय पर इस चोट से न उबर पाने के बाद अब उन्हें स्वदेश लौटना होगा.

कैसे लगी चोट

शिखर धवन को ये चोट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनकी 117 गेंदों की 109 रन की तूफानी पारी के दौरान लगी थी. पैट कमिंस की एक उठती हुई गेंद शिखर के अंगूठे पर लग गई थी. बाद में हुए स्कैन में धवन के अंगूठे में हेयरलाइन फ्रैक्चर की पुष्टि हुई थी. इस चोट की वजह से धवन न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के खिलाफ मैचों में टीम इंडिया का हिस्सा नहीं थे.

धवन की जगह टीम में ऋषभ पंत को मिला मौका

शिखर धवन की जगह ऋषभ पंत को टीम में शामिल किया गया है. उन्होंने अबतक केवल पांच वनडे मैच खेले हैं. पांच मैचों में ऋषभ पंत ने 93 रन बनाए हैं. हालांकि साल 2016 के अंडर 19 विश्वकप में उनका प्रदर्शन शानदार रहा था और तभी वह क्रिकेट जगत की नजर में आ गए थे. पंत के टेस्ट करियर की बात करें तो अबतक उन्होंने 9 मैच खेले हैं जिसमें 696 रन बनाए हैं. उनके नाम टेस्ट में दो शतक और दो अर्धशतक शामिल है. उनका सर्वाधिक स्कोर 159 है. पंत ने भारतीय टीम के लिए 15 टी-20 मैच भी खेले हैं. उन्होंने टी-20 में 233 रन बनाए हैं जिसमें एक अर्धशतक शामिल है.