Apps
गैजेट

WhatsApp की जगह नहीं ले पाया Signal, अब लोगों ने कम किया सिग्नल ऐप को डाउनलोड करना

दिल्ली 12 फरवरी 2021 City On Click:

WhatsApp की Privacy Policy को लेकर बीते दिनों भारत में काफी विवाद हुआ। इसी दौरान इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप Signal सामने आया। जिसको बड़े उद्योगपति टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने ट्वीट पर प्रमोट किया। उन्होंने लोगों से सिग्नल इस्तेमाल करने की बात कही। WhatsApp से नाराजगी जताते हुए लोगों ने Signal App को डाउनलोड करना शुरू कर दिया। इस वजह से भारत में सिग्नल ऐप का डाउनलोड बहुत बढ़ गया। लेकिन अब सिग्नल के डाउनलोड में कमी आ रही है। वहीं Privacy Policy को टालने के बाद से WhatsApp का डाउनलोड रेश्यो स्थिर है।

WhatsApp को फिर मिलने लगा यूजर्स का प्यार

एलन मस्क के ट्वीट करने के बाद सिग्नल ऐप का डाउनलोड जनवरी के दो हफ्तों में 9 मिलियन तक पहुंच गया। एनालिटिक्स फर्म सेंसर टॉवर की रिपोर्ट के मुताबिक सिग्नल के डाउनलोड में प्रति सप्ताह 2.5 मिलियन तक की कमी आई है। वहीं व्हाट्सएप डाउनलोड जो सिग्नल के बढ़ने से कम गया था वो अब भारत में प्रति सप्ताह 2.8 मिलियन पर वापस आ गया है। देश में व्हाट्सएप के 400 मिलियन से अधिक यूजर्स हैं और 1 जनवरी 2014 से अब तक WhatsApp भारत में 1.4 बिलियन बार डाउनलोड किया गया है।

सिग्नल ऐप के ग्रोथ और कम्युनिकेशन प्रमुख जून हरादा ने इकॉनोमिक टाइम्स को बताया कि कंपनी पब्लिकली अपने यूजर्स की संख्या का खुलासा नहीं करती है और इसलिए किसी स्पेसिफिक डेटा को शेयर करना नहीं चाहती है। हालांकि, उन्होंने कहा कि आम तौर पर थर्ड पार्टी ऐप डेटा कंपनियां डाउनलोड की संख्याओं को कम रखती हैं।

Signal ने WhatsApp के कॉपी किए ये फीचर्स

बता दें कि हाल ही में सिग्नल ऐप ने WhatsApp के कई फीचर्स को कॉपी भी किया है। आइए आपको बताते हैं कि सिग्नल ऐप में कौन-कौन से ऐसे फीचर्स एड ओन हुए हैं जो व्हाट्सऐप लगते हैं:

WhatsApp ने पिछले साल कस्टम वॉलपेपर फीचर पेश किया था। इसके जरिए यूजर्स अलग-अलग चैट के लिए अलग वॉलपेपर सलेक्ट सकते हैं। वहीं अब ये फीचर Android और iOS यूजर्स दोनों के लिए सिग्नल पर भी आने वाला है।

WhatsApp अपने यूजर्स को अपने About सेक्शन में 11 ऑप्शंस देता है। इनमें Available’, ‘Busy’, ‘At school’, ‘At the movies’, ‘At work’, ‘Battery about to die’, ‘Can’t talk’, ‘WhatsApp only’, ‘in a meeting’, ‘At the gym’, ‘Sleeping’ and ‘Urgent calls only’ शामिल हैं। इसी तरह सिग्नल ऐप भी इसके बायो के लिए सात ऑप्शन पेश कर रहा है, इनमें Speak freely’, ‘Encrypted’, ‘Free to chat’, ‘Coffee lover’, ‘Taking a break’, ‘Be kind’ and ‘Working on something new’ शामिल हैं।

WhatsApp में कॉल के लिए एक डेडिकेटेड Low-data मोड है जो सेटिंग्स टैब में ‘स्टोरेज और डेटा’ सेक्शन के तहत पाया जाता है। इसे इनेबल करने से WhatsApp यूजर्स कॉल के लिए कम डेटा का उपयोग कर सकते हैं। वहीं Signal में भी इसी तरह जल्द ही यूजर्स को कॉल के लिए डेटा सेक्शन में कम डेटा का यूज करने’ की परमिशन दे सकता है।

4 Replies to “WhatsApp की जगह नहीं ले पाया Signal, अब लोगों ने कम किया सिग्नल ऐप को डाउनलोड करना

Comments are closed.