Registration
रांची

रांची नगर निगम में 1 मार्च से शुरू होगा विवाह का रजिस्ट्रेशन

रांची 10 फरवरी 2021 City On Click:

रांची नगर निगम में एक मार्च से विवाह का रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा। इसके लिए नगर निगम नए कार्यालय भवन के ग्राउंड फ्लोर पर काउंटर बनाएगा। ये काउंटर जन्म व मृत्यु निबंधन काउंटर के पास बनाया जाएगा। इसको लेकर मंगलवार को विकास भवन सभागार में नगर निगम के पदाधिकारी व सभी प्रखंडों के सचिव को प्रशिक्षण दिया गया।

जिला सूचना विज्ञान अधिकारी (डीआईओ) शिवचरण बनर्जी ने सभी को बताया कि निबंधन के लिए उन्हें क्या-क्या करना है। सभी से कहा कि एक सप्ताह दस दिनों में काम शुरू कर दें। वहीं, जिला सांख्यिकी अधिकारी सह अपर मुख्य विवाह निबंधक बिमल कुमार ने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान सभी ने कहा है कि वे कार्य शुरू करने के लिए तैयार हैं।

प्रशिक्षण में उपस्थित सभी लोगों से कहा गया है कि वे विवाह निबंधन का काम जल्द शुरू कर दें। गौरतलब है कि अब विवाह रजिस्ट्रेशन के लिए अवर निबंधन कार्यालय का चक्कर किसी को काटना नहीं पड़ेगा। ना ही किसी एजेंट के झांसे में किसी को फंसना होगा। क्योंकि, झारसेवा डॉट झारखंड डॉट जीओवी डॉट इन पर एनआईसी द्वारा विकसित वेब पोर्टल के जरिए अब कोई भी व्यक्ति घर बैठे ही विवाह निबंधन के लिए आवेदन कर सकेंगे।

झारखंड अनिवार्य विवाह निबंधन अधिनियम 2017 की धारा-7 के तहत शहरी क्षेत्र में अनिवार्य विवाह निबंधन कार्य स्थानीय शहरी निकाय (नगर निगम, नगर पालिका, नगर पंचायत) और ग्रामीण क्षेत्रों में यह कार्य पंचायत सचिव द्वारा संपादित होगा, जो जन्म-मृत्यु का निबंधन करते हैं। विवाह निबंधन का क्षेत्राधिकार भी जन्म-मृत्यु के निबंधन के लिए निर्धारित क्षेत्राधिकार के अनुसार होगा।