Rajyapal
रांची

झारखंड में मास्क नहीं पहनने पर सजा का अध्यादेश राज्यपाल के पास, मंजूरी के बाद राज्य में हो सकेगा लागू

रांची 01 अगस्‍त 2020 City On Click:

झारखंड संक्रामक रोग अध्यादेश 2020 राज्यपाल को भेज दिया गया है। सरकार ने इस अध्यादेश को पिछले दिनों मंजूरी दी थी। इसमें मास्क नहीं लगाने तथा लॉकडाउन के नियमों को नहीं मानने पर जेल और जुर्माने का प्रावधान है। कैबिनेट से मंजूरी के बाद विधि विभाग ने इसे राज्यपाल से मंजूरी के लिए भेजा है। राज्यपाल की मंजूरी के बाद यह राज्य में लागू हो सकेगा।

राजभवन सचिवालय कर रहा अध्ययन : राजभवन सूत्रों के मुताबिक अध्यादेश का अभी अध्ययन किया जा रहा है। इसपर राजभवन सचिवालय के वरिष्ठ अधिकारियों, सचिवालय के लॉ अफसर व अन्य अधिकारियों से मशवरा लिया जाएगा। राज्यपाल द्वारा पूर्णतः संतुष्ट होने के बाद ही अध्यादेश पर कोई फैसला लिया जाएगा।

मंजूरी के बाद नियमावली बनेगी : स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि अध्यादेश को राज्यपाल के पास मंजूरी के लिए भेजा गया है। इस बीच अध्यादेश के तहत नियमावली को अंतिम रूप दिया जा रहा है। अध्यादेश पर राज्यपाल की मंजूरी के बाद नियमावली को कैबिनेट से मंजूरी ली जाएगी और फिर यह राज्य में लागू होगा। नियमावली में मास्क नहीं पहनने या गाइडलाइन का उल्लंघन कर शादी-ब्याह का आयोजन करने आदि के लिए जुर्माना और सजा अलग-अलग होगी। नियमावली में हर बात का विस्तार से व्याख्या रहेगी।

भाजपा कर रही विरोध : भाजपा इस अध्यादेश का विरोध कर रही है। इस संबंध में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश व विधायक दल नेता बाबूलाल मरांडी ने संयुक्त रूप से राज्यपाल को पत्र लिखा है। इसमें अध्यादेश को मंजूरी नहीं देने का आग्रह किया गया है। विपक्षी दलों का कहना है कि मास्क नहीं पहनने पर एक लाख रुपये का जुर्माना लगाना कहीं से उचित नहीं है। इसमें कई प्रावधान जनहित में नहीं है। यह पुलिस-प्रशासन के लिए वसूली का जरिया बनेगा। इसके अलावा कुछ अन्य संगठनों ने भी इस अध्यादेश का विरोध किया है।

सरकार ने स्पष्ट किया है मामला : सरकार ने अध्यादेश पर विरोध के बाद स्थिति को स्पष्ट किया। सरकार की ओर से कहा गया कि अध्यादेश में एक लाख रुपये जुर्माना या दो साल की कैद अधिकतम सीमा है। अलग-अलग तरह के नियम उल्लंघन में अलग-अलग जुर्माना व जेल का प्रावधान है। ऐसा नहीं है कि मास्क नहीं पहनने पर एक लाख का जुर्माना लगेगा।

4 Replies to “झारखंड में मास्क नहीं पहनने पर सजा का अध्यादेश राज्यपाल के पास, मंजूरी के बाद राज्य में हो सकेगा लागू

Comments are closed.