Quarantine
पूर्वी सिंहभूम

पूर्वी सिंहभूम में बढ़ी क्वारेंटाइन सेंटरों की संख्या, जिले में अबतक 297 सेंटर

जमशेदपुर 7 जून 2020 City On Click:

सिंहभूम होम्योपैथिक कॉलेज साकची पूर्वी सिंहभूम का 297वां क्वारेंटाइन सेंटर बन गया। इसमें 70 से 80 लोगों को रखने की व्यवस्था की गई है। हालांकि जिले में बहुत तेजी से क्वारेंटाइन सेंटरों की संख्या बढ़ी है। जिले में बीमारी की आहट 12 मई को हुई थी। उस वक्त मात्र 11 क्वारेंटाइन सेंटर ही थे। वह भी जमशेदपुर के तीनों निकाय क्षेत्र में। आरंभ में सिर्फ सरकारी सामुदायिक भवन और सामाजिक संस्थाओं के बड़े भवन ही क्वारेंटाइन सेंटर थे।

परंतु जब जिले में प्रवासी मजदूरों का आगमन शुरू हुआ तो तेजी से क्वारेंटाइन सेंटर बढ़ाने पड़े। इसमें स्कूल, कॉलेज, पंचायत सचिवालय आदि भी शामिल होते चले गए। जहां तक संख्या का सवाल है, फिलहाल जिले में लगभग 6600 लोग रह रहे हैं। परंतु तीन दिनों पहले यह संख्या सात हजार के पार पहुंच गई थी।

करीब चार सौ लोगों के क्वारेंटाइन अवधि पूरी कर घर लौटने के कारण संख्या घट गई है। रखरखाव और देखभाल है बड़ी चुनौती: इन क्वारेंटाइन सेंटरों का रख-रखाव और इनमें रहने वालों की देखभाल बड़ी चुनौती है। खास तौर से भोजन और सफाई को लेकर रहने वालों की हमेशा कुछ न कुछ शिकायत रहती है। हालांकि इतनी बड़ी संख्या में रहने वालों की इच्छाएं पूरी करना आसान भी नहीं है।