BrownSuger
हेल्थ

सेहत ही नहीं, आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद है ब्राउन शुगर, जानिए क्या है ब्राउन शुगर स्‍क्रब और उसके फायदे

रांची 10 फरवरी 2021 City On Click:

स्क्रबिंग के बिना आपकी दैनिक स्किनकेयर रूटीन अधूरी है। क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग आवश्यक है, लेकिन स्क्रबिंग आपकी त्वचा को नया जीवन प्रदान करता है। ऐसे में अपने स्किनकेयर रुटीन में सुपर एक्सफ़ोलिएटिंग एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ब्राउन शुगर स्क्रब को शामिल करने से बेहतर कुछ नहीं है।

अगर ब्राउन शुगर अभी तक आपकी दैनिक स्किनकेयर रुटीन का हिस्सा नहीं है, तो हम बता रहे हैं कि आप कितना कुछ मिस कर रहीं हैं:

यहां हैं स्किन केयर के लिए ब्राउन शुगर स्क्रब के फायदे

एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है

एक अध्ययन का दावा है कि ब्राउन शुगर हानिकारक फ्री रेडिकल्स को नष्ट कर सकती हैं। इसमें मौजूद फेनोलिक और वाष्पशील यौगिक इसे एंटीऑक्सीडेंट गुण प्रदान करते हैं।

इसमें एएचए (AHA) शामिल है

ब्राउन शुगर अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (AHA) से भरपूर होती है। यह यौगिक आपकी त्वचा में प्रवेश कर सकता है और त्वचा की कोशिकाओं को बांधने वाले यौगिक को तोड़ सकता है। यह सेल पुनर्जन्म और कायाकल्प को बढ़ावा देता है।

यह आपकी त्वचा को बिना नुकसान पहुंचाए एक्सफोलिएट करता है

ब्राउन शुगर सफेद दानेदार चीनी की तुलना में बहुत नरम है। तो, यह धीरे से आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाए बिना एक्सफोलिएट करता है।

इसके अलावा, यह आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है और नमी को लॉक करता है। इसलिए, आपकी त्वचा बिल्कुल भी ड्राय नहीं लगती।

अब जब आप जानते हैं कि ब्राउन शुगर आपकी त्वचा के लिए क्या कर सकता है, तो यहां कुछ DIY ब्राउन शुगर स्क्रब की रेसिपी बताई गई हैं जिन्हें आप घर पर बना सकती हैं।

4 Replies to “सेहत ही नहीं, आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद है ब्राउन शुगर, जानिए क्या है ब्राउन शुगर स्‍क्रब और उसके फायदे

Comments are closed.