City On Click
देश राष्ट्रीय

ननकाना साहिब पाकिस्तान के लिए अमृतसर से हुआ जत्था रवाना

अमृतसर स्वर्णमंदिर से 500 श्रद्धालुओं का एक जत्था मत्था टेकने एवं अरदास करने के उपरांत बाघा बॉर्डर के रास्ते पाकिस्तान के ननकाना साहिब के लिए रवाना हुई।गुरुनानक देव जी महाराज के जन्मस्थली ननकाना साहिब से गुरुनानक देव जी महाराज के 550 वीं प्रकाशोत्सव के उपलक्ष्य में अंतराष्ट्रीय नगर कीर्तन यात्रा निकाली जा रही है जो भारत के विभिन्न प्रदेशों में जाएगी। अमृतसर से पाकिस्तान गयी जत्थे में शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधन कमिटी के अध्यक्ष श्री गोविंद लोंगोवाल,अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह जी, तख्त हरमिंदर साहिब पटना के अध्यक्ष श्री अवतार सिंह, उपाध्यक्ष श्री इंदरजीत सिंह,दिल्ली गुरुद्वारा प्रबंधन कमिटी के अध्यक्ष मंजीत सिंह सिरसा,पंज प्यारे,विशेष रूप से शामिल हैं। झारखंड राज्य अल्पसंख्यक आयोग के माननीय उपाध्यक्ष श्री गुरविंदर सिंह सेठी ने जत्था को स्वर्णमंदिर अमृतसर से विदा किया।

ननकाना साहिब से यात्रा 31 अगस्त को भारत के लिए रवाना होगी और 1 अगस्त को अमृतसर पहुंचेगी जहां यात्रा का भव्य स्वागत होगा। यात्रा पाकिस्तान गुरुद्वारा प्रबंधन कमिटी और शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधन कमिटी के द्वारा संयुक्त रूप से संचालित होगा। भारत मे यात्रा शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधन कमिटी के नेतृत्व में निकाली जाएगी। यात्रा भारत के पंजाब,जम्मू कश्मीर, हरियाणा, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार,झारखंड, बंगाल जाएगी। अंतरराष्ट्रीय नगर कृतन यात्रा के माध्यम से गुरुनानक देव महाराज के विचारों को लोगों तक पहुंचाया जाएगा।
यात्रा का झारखंड के कोडरमा में आगमन 22 अगस्त को होगा23 को यात्रा धनबाद जाएगी।पुनः 28 अगस्त को जमशेदपुर आएगी 30 को यात्रा रांची पहुंचेगी। श्री सेठी ने कहा है के ननकाना साहिब से आने वाली यात्रा का पूरे झारखंड में भव्य स्वागत किया जाएगा यात्रा का झारखंड आना सौभाग्य की बात है।हम सब मिलकर यात्रा को सफल एवं ऐतिहासिक बनाएंगे।