Music
लाइफस्टाइल

कोरोना मरीजों का तनाव दूर करने में म्यूजिक थेरेपी कारगर

रांची 21 जून 2020 City On Click:

कोरोना संक्रमित मरीजों को ठीक करने के लिए म्यूजिक थेरेपी का सहारा लिया जा रहा है। विश्व के कई देशों में इसके सकारात्मक परिणाम मिले हैं। इस क्रम में गाजियाबाद में भी मरीजों का तनाव दूर करने के लिए इसका सहारा लिया जाएगा। सभी कोविड अस्पतालों में सुबह-शाम मरीजों को उनका मनपसंद संगीत सुनाया जाएगा।

इसके अलावा मरीजों की लगातार काउंसलिंग की जाएगी। जनपद के कोविड अस्पतालों में उपचार करा रहे मरीजों का तनाव दूर करने के लिए अब म्यूजिक थेरेपी का इस्तेमाल किया जाएगा। मानसिक रोग विशेषज्ञ डॉ अरुण कुमार के अनुसार, अधिकांश कोरोना पीड़ित मरीज मानसिक अवसाद से गुजरते हैं। ऐसे में मानसिक अवसाद से गुजरने वाले मरीजों को इससे उबारने के लिए योग, संगीत, किताबें आदि बेहतर साधन है।

ऐसे में अब कोविड मरीजों को सुबह-शाम के समय एक-एक घंटा म्यूजिक थेरेपी दी जाएगी। मरीजों को उनके मनपसंद संगीत को सुनाया जाएगा। इसके अलावा कोरोना मरीजों की अस्पतालों में लगातार मानसिक रोग विशेषज्ञों द्वारा काउंसलिंग की जाएगी। डीएसयू मंडल प्रभारी डॉ अशोक तालियान ने बताया कि कोविड मरीजों के तनावग्रस्त के मामले देखे जा रहे हैं। इन मरीजों से तनाव को दूर करने के लिए पहले ही लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। योग कराया जा रहा है और किताबें भी दी जा रही हैं। अब इन मरीजों में भी म्यूजिक थेरेपी के जरिए तनाव दूर करने का प्रयास किया जाएगा।