Microsoft
गैजेट

गूगल क्रोम को टक्कर देने आ रहा माइक्रोसॉफ्ट एज ब्राउजर, नये फीचर्स से होगा लैस

रांची 5 जून 2020 City On Click:

माइक्रोसॉफ्ट जल्द ही क्रोमियम बेस्ड एज ब्राउजर लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. माइक्रोसॉफ्ट का अपना ब्राउजर सबसे मशहूर ब्राउजर गूगल क्रोम को कड़ी टक्कर देगा.

नया एज ब्राउजर पहली बार विंडोज 10 यूजर्स के लिए जनवरी में लॉन्च किया गया था, लेकिन यूजर्स को इसे मैनुअली डाउनलोड करना पड़ता था. अब माइक्रोसॉफ्ट इसे विंडोज अपडेट का हिस्सा बना रहा है और कंपनी के सपोर्ट पेज के अनुसार, नया एज ब्राउजर विंडोज 10 वर्जन 1803 से लेकर 2004 तक वर्जन के लिए उपलब्ध है.

बताते चलें कि पहले ब्राउजर केवल विंडोज 10 अपडेट के जरिये विंडोज इंसाइडर्स के लिए उपलब्ध था, लेकिन अब इसे सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध कराया गया है. साथ ही, ये विंडोज 10 यूजर्स को ऑटोमैटिक अपडेट्स की मदद से मिलेगा. माइक्रोसॉफ्ट का नया एज ब्राउजर प्राइवेसी पर फोकस्ड है और प्राइवेसी कंट्रोल के अलावा परफॉर्मेंस और प्रोडक्टिविटी टूल्स भी नये ब्राउजर में ऐड किये गए हैं.

विंडोज 10 पहले से ही माइक्रोसॉफ्ट एज ब्राउजर के साथ आता है, लेकिन इस नये अपडेट के साथ, माइक्रोसॉफ्ट का लक्ष्य वर्तमान ब्राउजर से एज के नये क्रोमियम वर्जन में पूरी तरह से सहज बनाने का है. जब आप माइक्रोसॉफ्ट एज को अप-टू-डेट विंडोज 10 डिवाइस पर इंस्टॉल करते हैं, तो यह आपके डिवाइस पर पिछले वर्जन को बदल देगा. कुछ नये अपडेट के लिए नोटिफिकेशन यूजर्स को भेजे जाएंगे.