Madhubala
बॉलीवुड

दिग्गज अभिनेत्री मधुबाला का आज जन्मदिन, दिलीप कुमार से इश्क के बाद मधुबाला ने किया था किशोर कुमार संग निकाह

बॉलीवुड 14 फरवरी 2021 City On Click:

14 फरवरी 1933 को मधुबाला का जन्म दिल्ली में हुआ था। मधुबाला का असली नाम बेगम मुमताज जहां देहलवी था। वालिद अताउललाह खान और वालिदा आयशा बेगम के कुल 11 बच्चे थे, जिनमें से पांचवां नंबर मधुबाला का था। मधुबाला बचपन से ही बेहद खूबसूरत थी और गीत संगीत व मनोरंजन में काफी दिलचस्पी रखती थीं और इसका ही नतीजा रहा कि केवल 9 वर्ष की उम्र में मधुबाला को फिल्म ‘बसंत’ में नायिका की बेटी की भूमिका मिल गई।

बेबी मुमताज के नाम से कुछ फिल्में करने वालीं मुमताज की खूबसूरती पर मोहकर देविका रानी ने उन्हें मधुबाला नाम दे दिया था। बताया जाता है कि देविका रानी, मधुबाला को फिल्म ‘ज्वारभाटा’ से बतौर मुख्य अभिनेत्री फिल्म जगत में लाना चाहती थीं लेकिन बात किसी वजह से बन नहीं पाई और इसके बाद फिल्मकार केदार शर्मा ने सन 1946 में फिल्म ‘नील कमल’ में राज कपूर के साथ मधुबाला को प्रस्तुत किया।

‘नील कमल’ वैसे तो कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई, लेकिन मधुबाला ने अपनी खूबसूरती और अदाकारी से लोगों के दिलों में जगह बना ली थी। ऐसे में मधुबाला को कई और फिल्मों के ऑफर मिलने लगे और वो अलग अलग अभिनेताओं के साथ दिखने लगीं। मधुबाला ने अशोक कुमार, राज कपूर, महिपाल, जयराज, रहमान, मोतीलाल, सुरेन्द्र, करण दीवान, प्रदीप कुमार, भारत भूषण, देव आनंद, प्रेमनाथ, सुनील दत्त, शम्मी कपूर, किशोर कुमार और दिलीप कुमार के साथ भी काम किया। बता दें कि सन 1949 में प्रदर्शित कमाल अमरोही की ‘महल’ की सफलता ने मधुबाला को स्टार बना दिया था।

मधुबाला ने करीब करीब अपने 20 साल के करियर में करीब 70 फिल्मों में काम किया। 1942 से 1962 के बीच मधुबाला की सिर्फ 20 फिल्में सुपर हिट साबित हुईं, जबकि बाकी या तो फ्लॉप रहीं या फिर औसत। लेकिन बड़ी बात ये ही महज 20 सुपरहिट फिल्मों के बाद भी मधुबाला का जादू कुछ ऐसा था कि वो आज भी करोड़ों दिलों में बसती हैं। फिल्मों के अलावा बात मधुबाला के निजी जीवन की करें तो दिलीप कुमार के साथ उनका इश्क लंबा रहा। लेकिन जब पिता के विरोध की वजह से रिश्ता कभी शादी की चौखट तक नहीं पहुंचा, ऐसे में मधुबाला ने किशोर कुमार के साथ निकाह कर लिया था।

गौरतलब है कि मधुबाला ने किशोर कुमार और दिलीप कुमार के साथ सबसे अधिक हिट फिल्में दीं। मधुबाला की हिट लिस्ट में मुगल ए आजम, तराना, अमर, संगदिल, चलती का नाम गाड़ी, महलों के ख्वाब, झुमरू, हाफ टिकट, हावड़ा ब्रिज, बरसात की रात, गेट वे ऑफ़ इंडिया, मिस्टर या मिसेज, शीरी फरिहाद, यहूदी की लड़की, काला पानी, जाली नोट, पासपोर्ट, कल हमारा है, इंसान जाग उठा, दो उस्ताद और फाल्गुन मुख्य रूप से शामिल हैं।

3 Replies to “दिग्गज अभिनेत्री मधुबाला का आज जन्मदिन, दिलीप कुमार से इश्क के बाद मधुबाला ने किया था किशोर कुमार संग निकाह

Comments are closed.