Mask
गैजेट

लॉन्च हुआ LED मास्क, इसे पहन कर आप बिना बोले कह पाएंगे अपनी बात, जानिए ख़ास बातें

दिल्ली 28 जुलाई 2020 City On Click:

कोरोना के हमारी ज़िंदगियों में आने के बाद से बहुत-सी चीज़ें बदल गई हैं। ऐसा बिल्कुल भी नहीं लगता है कि कोरोना हमारे जीवन से अब पूरी तरह कभी ख़त्म हो पाएगा। कोरोना काल में जो सबसे ज़्यादा आम हुआ है वो है मास्क पहनना। लोग अपनी सुविधानुसार अलग-अलग तरह के मास्क मंगा रहे हैं। अब तो बाज़ार में कई तरह के फैशनेबल मास्क आ गए हैं। इसी कड़ी के एक अलग तरह का मास्क लॉन्च हुआ है। एलईडी मास्क। लुमेन कॉउचर की फैशन एंटनपर्नर चेल्सिया क्लूकास ने ये एलईडी फेस मास्क डिज़ाइन किया है।

रोग नियंत्रण और रोकथाम विभाग ने घर के बने माक्सक पहनना अनिवार्य किया है इसलिए चेल्सिया अपने दोस्तों के लिए कुछ अच्छे मास्क बनाना चाहती थीं। लुमेन कॉउचर में टेक-इनेबल्ड फैशन की को लेकर बहुत कुछ बनाया जाता है जिसमें ड्रेस, हुडी, कॉस्टयूम आदि शामिल हैं और चेल्सिया जब फेस मास्क बनाने के लिए शिफ्ट हुईं, तो उन्होंने कुछ मज़ेदार बनाने के लिए इसमें टेकनिकल जोड़ने का फैसला किया।

द वर्ज से बात करते हुए चेल्सिया ने बताया कि जब वो मास्क बनाने के लिए बैठी थी तो उन्होंने देखा कि टेक फैशन की कुछ चीज़ें पास पड़ी हुई हैं। उन्होंने एक मास्क बनाते हुए एक ट्यूटोरियल यूट्यूब वीडियो बनाया और वो वीडियो वायरल हो गया। जिसके बाद लोग उनसे मांग करने लगे कि वो रेडी-टू-वियर मास्क भी बनाए।

ये एलईडी मास्क डुअल लेअर कॉटन से बना है और इसमें चार्जेबल एलईडी फ्लेक्स पैनल भी मौजूद है। जो एक चार्ज केबल के साथ आता है ये पैनल सफाई करते हुए हटाया जा सकता है। इस मास्क को लुमेन कॉउचर की वेबसाइट 7 हज़ार रूपये में ख़रीदा जा सकता है। मास्क बनाने वाली फैशन डिज़ाइनर कहती हैं कि इस मास्क के ज़रिए कमाई करने का उनका कोई इरादा नहीं है. और जून में मास्क से होने वाली कमाई के करीब 3,72,962 रुपये को वो वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन कोविड-19 रिलीफ फंड में शेयर करेंगी।

मास्क की ख़ास बातें

एलईडी वाले इन मास्क में एलईडी डिसप्ले होगी जो एक एलईडी मैट्रिक्स स्क्रीन के साथ आएगी. मास्क पहनने वाला व्यक्ति अपने मोबाईल में सिर्फ एक ज़रिए उसे कस्टमाइज़्ड कर सकता है। मास्क पर आप कोई भी टेक्सट, चित्र या आवाज़ ऐड कर सकते हैं। मास्क पहनने के बाद कुछ भी बोलना थोड़ा मुश्किल हो जाता है लेकिन इस मास्क की मदद से आप अपनी बात बिना बोले कह पाएंगे औऱ इस मास्क के फैब्रिक में सांस लेने में भी कोई दिक्कत नहीं होगी।