Vaccine
अन्तराष्ट्रीय

इजरायल में एक नवंबर से शुरू होगा कोविड-19 टीके का परीक्षण

येरूशलम 27 अक्टूबर 2020 City On Click:

इजरायल के एक इंस्टीट्यूट ने कोविड-19 के लिए टीका तैयार किया है, जिसका नाम ‘ब्रिलाइफ’ है। अब स्वास्थ्य मंत्रालय और हेलसिंकी समिति ने इस टीके लिए सभी मानव परीक्षणों के लिए जरूरी मंजूरी दे दी है। इसका परीक्षण एक नवंबर से शुरू किया जाएगा। इजरायल के रक्षा मंत्रालय ने यह जानकारी दी। हेलसिंकी समिति अनुसंधान अनुमोदन और मानव प्रयोगों से संबंधित है।

इजरायल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल रिसर्च (आईआईबीआर) द्वारा तैयार किए गए टीके के मानव पर परीक्षण की प्रक्रिया के तीन चरण हैं। इसमें 30,000 से अधिक स्वयंसेवक हिस्सा लेंगे और इसके 2021 मध्य तक चलने का अनुमान है। इसके बाद ही लोगों के लिए यह टीका उपलब्ध हो पाएगा।

परीक्षण एक नवंबर से दो प्रतिभागियों के साथ शुरू होगा। उनकी प्रतिक्रियाओं के आधार पर टीके को धीरे-धीरे कुल 80 स्वयंसेवकों और प्रत्येक चिकित्सा केन्द्र में 40 को यह टीका दिया जाएगा। रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज ने कहा कि आईआईबीआर के शोधकर्ताओं की वजह से इजराइल के नागरिकों के लिए यह उम्मीद का दिन है। दो महीने पहले टीके की पहली बोतल मिली थी। आज हमारे पास 25,000 खुराक हैं और परीक्षण का अगला चरण शुरू किया जा रहा है।

5 Replies to “इजरायल में एक नवंबर से शुरू होगा कोविड-19 टीके का परीक्षण

Comments are closed.