JAC
शिक्षा

झारखंड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट जूलाई के पहले सप्ताह तक

रांची 25 मई 2020 City On Click :

झारखंड एकेडमिक काउंसिल मैट्रिक-इंटर परीक्षा के मूल्यांकन की तैयारी में जुट गया है। झारखंड बोर्ड की कॉपियों का मूल्यांकन 28 मई से शुरू होगा। अधिकारियों के अनुसार झारखंड दसवीं , 12वीं बोर्ड का रिजल्ट जुलाई के पहले सप्ताह तक जारी करने के लिए लक्ष्य रखा है।

जैक के सेक्रेटरी का कहना है कि झारखंड बोर्ड की कॉपियों का मूल्यांकन 19 जिलों के 67 केंद्रों में 28 मई से शुरू होगा। मूल्यांकन प्रक्रिया में 9500 शिक्षक हिस्सा लेंगें। मूल्यांकन शेड्यूल के करीब दो महीने बाद शुरू की जा रही है। मई में जैक बोर्ड रिजल्ट घोषित करने वाला था और मार्च में मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू की गई थी लेकिन कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के कारण जैक के कार्यक्रम पर पानी फिर गया। जैक ने मूल्यांकन प्रक्रिया को स्थगित करने का फैसला लिया।

आपको बता दें कि इससे पहले मूल्यांकन करने से पहले दिशा-निर्देश दिए गए थे। काउंसिल के अध्यक्ष अरविंद प्रसाद सिंह ने कहा था कि मूल्यांकन केंद्र के कमरे में एक बैंच-डेस्क पर एक ही परीक्षक बैंठेंगे। दो बेंच डेस्क के बीच में कम से कम छह फीट की दूरी रखने का निर्देश दिया गया है।

इसके साथ ही काउंसिल की ओर से सभी परीक्षकों को मास्क और सैनिटाइजर उपलब्ध कराया जाएगा। लेकिन साफ-सफाई की पूरी जिम्मेदारी हर मूल्यांकन केंद्र के निदेशक पर होगी। काउंसिल ने बताया कि मूल्यांकन को लेकर सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों के साथ अगली बैठक 29 अप्रैल को वीडियो कांफ्रेंस के द्वारा की जाएगी। इसमें सभी केंद्रो की समीक्षा भी होगी।