JAC
झारखण्ड रांची शिक्षा

5 मई से शुरू हो सकती है CBSE के साथ JAC बोर्ड की भी परीक्षा, जुलाई के आखिरी सप्ताह में आएगा रिजल्ट

रांची 2 फरवरी 2021 City On Click:

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) इंटर और मैट्रिक बोर्ड की परीक्षा का आयोजन CBSE बोर्ड की परीक्षा के साथ करेगा। इसकी तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है। CBSE की परीक्षा जहां 4 मई से शुरू हो रही है वहीं JAC इंटर और मैट्रिक की परीक्षा 5 मई से शूरू कर सकता है। बुधवार को होने वाली बैठक में इस पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

JAC की तरफ से 9 मार्च से इंटर और मैट्रिक के परीक्षा की तिथि की घोषणा कर दी गई थी। लेकिन शिक्षा विभाग के आदेश के बाद JAC को अपना निर्णय बदलना पड़ा। शिक्षा विभाग की ओर से अभिभावकों के विरोध और सिलेबस का हवाला देकर परीक्षा की तिथि को आगे बढ़ाना पड़ा।

अब जुलाई के आखिरी सप्ताह में आएगा रिजल्ट

JAC ने मार्च में परीक्षा के आयोजन का निर्णय लिया था ताकि मई के आखिर तक रिजल्ट जारी कर दी जाए और बच्चों को कहीं भी एडमिशन में परेशानी न हो। लेकिन अब मई में एग्जाम के बाद जुलाई के आखिरी सप्ताह में रिजल्ट जारी किया जाएगा। तब तक सभी बड़े संस्थनों में एडमिशन की प्रक्रिया पूरी हो जाती है। इसका खामियाजा छात्रों को भुगतना पड़ सकता है।

शुरू हुई प्री एग्जामिनेश की तैयारी

JAC की तरफ से परीक्षा से पहले की तैयारी शुरू कर दी गई है। हर जिले में कार्यशाला का आयोजन कर वहां के शिक्षकों को फॉर्म भरने से लेकर एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया की जानकारी दी जा रही है। इसके साथ ही कार्यशाला में उन्हें बताया जा रहा है कि परीक्षा का पैटर्न किस आधार पर तैयार किया गया है।

सिलेबस और सवाल को बनाया गया है आसान

कोविड के कारण इस सत्र में पढ़ाई पूरी तरह बाधित रही है। इसके कारण शिक्षा विभाग की तरफ से सिलेबस में 40 फीसदी की कटौती की गई है। इसके साथ ही जैक ने सवाल के पैटर्न में बदलाव किया है। इस बार 40 फीसदी ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जाएंगे। लॉन्ग क्वेश्चन की संख्या को भी कम किया गया है।

3 Replies to “5 मई से शुरू हो सकती है CBSE के साथ JAC बोर्ड की भी परीक्षा, जुलाई के आखिरी सप्ताह में आएगा रिजल्ट

Comments are closed.