Vaccine
अन्तराष्ट्रीय

अफगानिस्तान पहुंची भारत की कोरोना वैक्सीन की पहली खेप, बांग्लादेश में भी टीकाकरण शुरू

काबुल 8 फरवरी 2021 City On Click:

कोरोना से लड़ने के लिए भारत अब पड़ोसी देशों को भी वैक्सीन भेजकर मदद कर रहा है। इसे भारत की वैक्सीन डिप्लोमेसी माना जा रहा है। रविवार को अफगानिस्तान में भारत से भेजी गई वैक्सीन की पहली खेप पहुंची है। भारत की तरफ से अफगानिस्तान को एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन की 500,000 डोज भेजे गए। बता दें इस वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी अभी तक इंतजार है।

स्वास्थ्य मंत्रालय में टीकाकरण कार्यक्रम के प्रमुख गुलाम दस्तगीर नाज़री ने बताया कि काबुल में खुराक तब तक संग्रहित की जाएगी, जब तक कि आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी न मिल जाए। बताया जा रहा है कि एक हफ्ते के भीतर आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मिलने की संभावना है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट में लिखा कि मेड इन इंडिया वैक्सीन अफगानिस्तान तक पहुंची। हम हमेशा अपने दोस्तों के साथ खड़े हैं। भारत ने अब तक 15 देशों को कोविड-19 वैक्सीन की आपूर्ति की है और 25 देशों से बात चल रही है।

अफगानिस्तान ने भारत को धन्यवाद दिया

अफगानिस्तान ने टीका भेजने के लिये आभार प्रकट करते हुए कहा कि यह सहृदयता और दोनों देशों के बीच मजबूत गठजोड़ की प्रतिबद्धता का प्रमाण है। अफगानिस्तान के विदेश मंत्री मोहम्मद हनीफ अतमर ने अपने ट्वीट में टीके की खेप भेजने और महामारी को फैलने से रोकने में मदद करने के लिये अपने भारतीय समकक्ष एस जयशंकर, भारत के लोगों और सरकार के प्रति आभार प्रकट किया।

बांग्लादेश में भारतीय वैक्सीन से टीकाकरण शुरू

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) द्वारा भेजे गए ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका कोविड-19 वैक्सीन से रविवार को पूरे बांग्लादेश में टीकाकरण शुरू हुआ। भारत से बांग्लादेश को 20 लाख वैक्सीन उपहार में भेजे गए हैं। रविवार को 1,015 केंद्रों के जरिए पूरे देश में टीकाकरण अभियान शुरू हुआ। पहले दिन सांसदों, प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों तथा स्वास्थ्य अधिकारियों ने टीका लगवाया।

स्वास्थ्य मंत्री मालेक ने कहा है सरकार देश की 80 प्रतिशत आबादी या लगभग 14 करोड़ लोगों का टीकाकरण करेगी। हर व्यक्ति को वैक्सीन के 2 डोज दिए जाएंगे। मालेक ने शेख रसेल नेशनल गैस्ट्रोलीवर इंस्टीट्यूट एवं अस्पताल में टीका लगवाया। वहीं प्रधान न्यायाधीश सैयद महमूद हुसैन उन हाईप्रोफाइल हस्तियों में शामिल थे जिन्होंने प्राथमिकता सूची के तहत टीका लगवाया।

5 Replies to “अफगानिस्तान पहुंची भारत की कोरोना वैक्सीन की पहली खेप, बांग्लादेश में भी टीकाकरण शुरू

Comments are closed.