Watsapp
गैजेट

कोरोना वायरस से जुड़ी फर्जी खबरों से लड़ने के लिए IFCN ने लॉन्च किया व्हाट्सएप चैटबॉट

रांची 5 मई 2020 City On Click :

पोयंटर इंस्टीट्यूट के इंटरनेशनल फैक्ट चेक नेटवर्क (आईएफसीएन) ने सोमवार को एक व्हाट्सएप चैटबॉट लॉन्च किया जिसे खासतौर से कोविड-19 महामारी के दौरान भ्रामक सूचना का मुकाबला करने के लिए बनाया गया है। नेटवर्क ने एक बयान में कहा कि व्हाट्सएप पर आईएफसीएन के बॉट का इस्तेमाल करके दुनिया भर में लोग आसानी से जान पाएंगे कि कोविड-19 के बारे में उन्हें मिली सामग्री सही है या नहीं। आईएफसीएन ने कहा कि ये बॉट निशुल्क उपलब्ध है। शुरुआत में ये सिर्फ अंग्रेजी में उपलब्ध होगा, लेकिन जल्द ही हिंदी, स्पेनिश और पुर्तगाली सहित अन्य भाषाओं का वर्जन भी आएगा।

व्हाट्सएप के इस नए चैटबॉट पर लोग मैसेज कर प्रोफेशनल फैक्ट चैकर्स से पता कर सकते हैं कि कोविड-19 से जुड़ी कोई न्यूज फेक है या नहीं। आईएफसीएन का डीबंक्ड फेक न्यूज का डाटाबेस लोगों को +1 (727) 2912606 नंबर पर उपलब्ध होगा।

जनवरी से अब तक 74 देशों की 80 से ज्यादा ऑर्गेनाइजेशंस ने कोरोना वायरस से जुड़ी 4000 से ज्यादा अफवाहों का पता लगाया है। अब इन सारी जानकारियों का कोरोना वायरस फैक्ट डाटाबेस बन गया है। इस डाटाबेस को आईएफसीएन द्वारा रोजाना अपडेट किया जाता है ताकि यूजर्स को इसका कंटेंट आसानी से मिल सके।

आईएफसीएन के निदेशक बेयबार्स ओर्सेक ने कहा, ‘यूजर्स चैटबॉट की मदद से डीबंक्ड न्यूज के लिए सर्च कर सकता है। IFCN का चैटबॉट असल में व्हाट्सएप यूजर्स को फैक्ट चैक बांटना और उसे कोरोना वायरस डीबंक्ड फेक न्यूज के डाटाबेस में सर्च का एक्सेस देना है। चैटबॉट पर यूजर्स 4000 डिबंक्ड मिथक चेक कर सकते हैं, वर्ड से सर्च कर सकते हैं, अपने देश में स्थानीय फैक्ट चैकर्स का पता लगा सकते हैं।’