UAN
गैजेट

अगर खो गया है UAN नंबर तो जानें इसे ऑनलाइन ढूंढ़ने का आसान तरीका

रांची 24 अक्टूबर 2020 City On Click:

प्राइवेट और सरकारी नौकरी करने वाले लगभग हर कर्मचारी को EPF यानि एम्प्लॉई प्रोविडेंट फंड का लाभ दिया जाता है। यानि आपकी सैलेरी से कुछ धनराशि को काटकर EPF में जमा किया जाता है जो​ कि एक तरह की सेविंग ही है। EPF अकांउट में जमा राशि को आप जब चाहें चेक भी कर सकते हैं और इसके लिए केवल आपको UAN नंबर की आवश्यकता होती है। UAN नंबर वैसे आमतौर पर सैलेरी स्लिप पर मौजूद होता है। जिसका उपयोग कर आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए अपने PF अकाउंट में पासबुक चेक कर सकेंगे।

लेकिन कुछ परिस्थितियों में UAN सैलेरी स्लिप पर नहीं लिखा होता या फिर आपके पास सैलेरी स्लिप मौजूद है। तो ऐसे में परेशान होने की जरूरत नहीं हैं। क्योंकि तकनीकी जगत में अधिकतर काम ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से होते हैं और इसी का उपयोग करके अपना UAN नंबर भी खोज सकते हैं। यहां हम आपको ऑनलाइन माध्यम से UAN नंबर खोजने का आसान तरीका बताने जा रहे हैं।

ऐसे खोजे अपना UAN नंबर

अपना UAN नंबर खोजने के लिए आपको सबसे पहले EPFO की वेबसाइट पर जाना होगा।

वेबसाइट पर आपको Know Your UAN Status का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करें।

इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको मेंबर आईडी, आधार कार्ड या पैन कार्ड में से किसी एक विकल्प का चयन करना है।

इसके बाद आपसे कुछ निजी डिटेल मांगी जाएगी। जिसमें नाम, जन्मतिथि, रजिस्टर मोबाइल नंबर और रजिस्टर ईमेल एड्रेस शामिल हैं। ये सब भरने के बाद वहां दिए कैप्चा को भरें।

इसके बाद वहां​ दिए गए Get Authorization Pin पर क्लिक करें और ​फिर I Agree पर क्लिक करें।

इस प्रक्रिया के बाद आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। इस ओटीपी को डालने के बाद आपको अपना UAN नंबर मिल जाएगा।

नोट: बता दें कि UAN नंबर या PF से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए मांगी डिटेल आपके डॉक्यूमेंट में मौजूद डिटेल होनी चाहिए।

5 Replies to “अगर खो गया है UAN नंबर तो जानें इसे ऑनलाइन ढूंढ़ने का आसान तरीका

Comments are closed.