Devghar
देवघर

आज से 1000 श्रद्धालु कर सकेंगे बाबा वैद्यनाथ पर जलार्पण

देवघर 11 अक्टूबर 2020 City On Click:

द्वादश ज्योतिर्लिंगों में सर्वश्रेष्ठ कामनालिंग बाबा वैद्यनाथ पर एक हजार श्रद्धालु रविवार से जलार्पण कर सकेंगे। अब झारखंड के साथ-साथ किसी भी राज्य के श्रद्धालु बाबा दरबार में पहुंचकर जलार्पण कर सकेंगे। हालांकि पूजा के लिए भक्तों को ऑनलाइन पास बनवाना अनिवार्य होगा। ई-पास लेकर पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को सुबह छह बजे से दोपहर दो बजे तक जलार्पण कराया जाएगा। भक्तों का जलार्पण अर्घा के माध्यम से ही होगा। सरकार के स्तर पर आदेश नहीं जारी होने तक स्पर्श पूजा पर रोक रहेगी। कोरोना संक्रमण फैलने से रोकने के लिए स्पर्श पूजा पर रोक लगायी गयी है।

यह जानकारी उपायुक्त कमलेश्वर प्रसाद सिंह ने शनिवार को दी। बाबा मंदिर आम श्रद्धालुओं के लिए खोले जाने की मांग को लेकर कुछ दिनों से जारी हंगामे के बाद यह निर्णय लिया गया है। शनिवार को बाबा मंदिर प्रवेश द्वार सरदार पण्डा द्वार पर सुबह धरना-प्रदर्शन व हो-हंगामे के बाद सुरक्षा-व्यवस्था को दरकिनार करते हुए श्रद्धालुओं के बाबा मंदिर प्रांगण में प्रवेश कर जलार्पण के बाद आनन-फानन में उपायुक्त ने इससे संबंधित आदेश जारी कर दिया।

सात माह से बाबा मंदिर बंद रहने और गत कुछ माह से सिर्फ झारखंड के 200 श्रद्धालुओं के लिए ई-पास के माध्यम से खोले जाने के कारण देवघरवासियों की स्थिति अत्यंत खराब होने को लेकर स्थानीय लोगों में आक्रोश गहरा रहा था। हालात को नियंत्रित करने के लिए प्रशासन की ओर से नयी व्यवस्था की घोषणा कर दी गयी है। डीसी ने यह भी कहा है कि जरूरत पड़ने पर सुरक्षा को लेकर राज्य से पुलिस अधिकारी व बल मांगा जाएगा।