Plazma
रांची

झारखंड में प्लाज्मा थेरेपी से पहला कोरोना संक्रमित मरीज हुआ स्वस्थ

रांची 10 अगस्‍त 2020 City On Click:

प्लाज्मा थेरेपी से झारखंड के पहले कोरोना संक्रमित स्वस्थ हुए हैं । इससे कोरोना संक्रमितों के इलाज में स्वस्थ होने की उम्मीद बढ़ गयी है। राजधानी के आर्किड मेडिकल सेंटर में भर्ती वृद्ध (68 वर्ष) प्लाज्मा थेरेपी से स्वस्थ हुए हैं। आइसीयू में भर्ती गंभीर संक्रमित को प्लाज्मा चढ़ाया गया. इसके चार दिन बाद वृद्ध की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आयी है। संक्रमित की स्थिति में सुधार होने पर उन्हें वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है। छाती रोग विशेषज्ञ डॉ निशिथ कुमार ने बताया कि कोराेना संक्रमित वृद्ध को दो यूनिट प्लाज्मा चढ़ाया गया।

अच्छा रिजल्ट मिला : प्लाज्मा थेरेपी के साथ-साथ कोरोना के इलाज में मेडिकल साइंस द्वारा दी जा रही दवाएं भी जारी रखी गयी। कोरोना संक्रमित हार्ट व डायबिटीज के मरीज हैं, इसलिए डॉक्टरों को चिंता ज्यादा थी। उनके स्वस्थ होने से डॉक्टरों में भी प्लाज्मा थेरेपी से उम्मीद जगी है। इसलिए रिम्स ब्लड बैंक से आग्रह कर प्लाज्मा मंगाया गया। प्लाज्मा चढ़ा कर करीब 10 दिनों तक गहन चिकित्सा में रख कर वृद्ध का इलाज किया गया।

दो अन्य कोरोना संक्रमितों को चढ़ाया गया प्लाज्मा : राजधानी में दो कोरोना संक्रमितों को प्लाज्मा चढ़ाया गया है। इसमें एक मेडिका और एक संक्रमित अन्य अस्पताल में भर्ती है। मेडिका में भर्ती संक्रमित को दो बार प्लाज्मा चढ़ाया जा चुका है। डाॅक्टर 72 घंटे का इंतजार कर रहे हैं। अगर बेहतर परिणाम मिला, तो राज्य में प्लाज्मा थेरेपी से इलाज कर कोरोना संक्रमिताें को स्वस्थ करने की पहल शुरू हो जायेगी।