झारखण्ड रांची

राजस्थान मित्र मंडल का दुर्गापूजा पूरे झारखंड में अपने भव्यता एवं आलौकिकता के लिए जाना जाता है


राजस्थान मित्र मंडल, सेवा सदन पथ, रांची द्वारा विगत 41 वर्षों से भव्य दुर्गापूजा का आयोजन किया जा रहा है। राजस्थान मित्र मंडल का दुर्गापूजा पूरे झारखंड में अपने भव्यता एवं आलौकिकता के लिए जाना जाता है। संस्था के सभी वरिष्ठ पदाधिकारी व सदस्यगण इस कार्य में तन मन धन से विगत 2 महीने से जुटे हैं। इस भव्य पूजा पंडाल का विधिवत शुभारंभ व उदघाटन पंचमी तिथि दिनांक 03:10: 2019 को संध्या 6 बजे किया गया, जिसमें झारखंड के कई गणमान्य राजनेता उपस्थित हुए। जिनमें प्रमुख रूप से माननीय श्री संजय सेठ (सांसद) ,माननीय श्री सी पी सिंह (नगर विकास मंत्री), माननीय श्री नवीन जयसवाल (सांसद हटिया विधानसभा) श्रीमती आशा लकड़ा (महापौर), श्री संजीव विजयवर्गीय (उपमहापौर) एवं पार्षद उद्घाटन के समय सम्म्लित हुए। मुख्य अतिथि गणो को अंग वस्त्र रूपी माता की चुनड़ी भेंट किया गया। पुष्पगुच्छ से स्वागत सम्मान किया। दीपप्रज्वलन कर माँ भगवती को माल्यार्पण किया। इस अवसर पर समिति के विनय सरावगी, अशोक पुरोहित, मंटु जालान, आलोक साहू, मनोज बजाज, सुनील शर्मा, रमेश शर्मा, श्याम सुंदर सारस्वत, उत्तम चितलांगिया, अमित शर्मा, शुभम अमन पुरोहित, मानू शर्मा, शुभाष झुनझुनवाला, राजकुमार केड़िया, गोवर्धन गाड़ोदिया, चंडी डालमिया, प्रकाश बजाज मुख्य रूप से उपस्थित थे।

पंडाल: राजस्थान मित्र मंडल द्वारा इस वर्ष कुछ अलग करने की सोच से इस बार शांति संदेश का प्रतीक भगवान बुद्ध के बैंकॉक के संगमरमर मंदिर का प्रारूप एवम माँ भगवती की प्रतिमा का सौम्य स्वरूप कमलपुष्प पर पंचदेवी देवता विराजमान है। इस वर्ष बाहरी सज्जा मे भी इको फ्रेंडली एवं पर्यावरण को दूषित से बचाव के लिये पॉलीथिन मुक्त अभियान में कृत संकल्पित है। इस चकाचौंध में यह पंडाल अपने आप में ही कुछ अलग पहचान बना रही है।

मूर्ति : भव्य मूर्ति के लिए जाने जाने वाली राजस्थान मित्र मंडल में इस वर्ष भी भव्य मूर्ति का निर्माण कराया है 22 फीट चौड़ी एवं 16 फीट ऊंची पूरी तरह कमलपुष्प पर गंगा की पावन माटी से मूर्ति का निर्माण किया गया है।

लाइट : हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी भव्य प्रकाश व्यवस्था की जा रही है पूरे पूजा परिसर एवं पूजा प्रांगण पहुंचने के सभी मार्ग में पर्याप्त रोशनी की उत्तम व्यवस्था करने की कोशिश मित्र मंडल के द्वारा की जा रही है।

सुरक्षा :सुरक्षा पर विशेष ध्यान देते हुए राजस्थान मित्र मंडल द्वारा अपने स्तर पर सभी भारी सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है संस्था द्वारा प्राइवेट सिक्योरिटी के गार्ड एवं संस्था के सभी सदस्य हर समय भक्तों की सुरक्षा के लिए तैनात रहेंगे साथ ही पूरे मैदान में सीसीटीवी कैमरा के द्वारा नजर रखी जाएगी।

मनोरंजन : राजस्थान मित्र मंडल द्वारा हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी भव्य मेला का आयोजन किया जा रहा है मेले में कई तरह के स्टॉल भी लगाए जा रहे हैं मेले में भक्तों के लिए कई तरह के खाने पीने के लिए स्टॉल के इंतजाम किया गया है, जिसमें मेले में खाने-पीने के कई तरह के शुद्ध व्यंजन संस्थान के द्वारा ही किया जा रहा है।

राजस्थान मित्र मंडल के द्वारा भक्तों की सुविधा के लिए हर तरह के प्रबंध संस्थान के द्वारा किया जा रहा है भक्तों को परेशानी ना हो इसके लिए संस्था प्रतिबद्ध है।