खेल

संन्यास के करीब धोनी? BCCI कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट से भी हुए बाहर

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने गुरुवार को अपने सालाना कॉन्ट्रैक्ट का ऐलान कर दिया है. इस लिस्ट में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का नाम शामिल नहीं किया गया है. इसके साथ ही यह अनुमान लगाया जा रहा है कि अब धोनी का करियर लगभग खत्म हो गया है.

दरअसल, पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने जुलाई 2019 के बाद से कोई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच नहीं खेला है. पिछले कई महीनों से यह अटकलें लगाईं जा रहीं हैं कि धोनी जल्द ही संन्यास की घोषणा कर सकते हैं. लेकिन कोच रवि शास्त्री ने पिछले दिनों उन पर बड़ा बयान दे दिया था.

भारतीय टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने कहा था कि विकेटकीपर बल्लेबाज का टी-20 करियर अभी जिंदा है. रवि शास्त्री ने एक इंटरव्यू में धोनी के बारे में बात की और कहा कि भारत को दो विश्व कप दिलाने वाला कप्तान कभी भी अपने आप को टीम पर थोपता नहीं है.

रवि शास्त्री ने यह भी कहा था कि अगर उन्हें लगता है कि वह खेलना जारी नहीं रख सकते हैं तो टेस्ट क्रिकेट की तरह ही कह देंगे कि मैं काफी क्रिकेट खेल चुका हूं, लेकिन अगर वह आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करते हैं तो फिर वह इस प्रारूप में आगे भी खेलना जारी रख सकते हैं.’

रवि शास्त्री के इन संकेतों के बाद एक बार फिर यह चर्चा होने लगी थी कि धोनी इस साल अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का हिस्सा होंगे. लेकिन अब बीसीसीआई की सालाना कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट के ऐलान के बाद उनके करियर को लेकर बातें होने लगी हैं.

धोनी ने हालांकि जुलाई 2019 से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला है, लेकिन उन्होंने संन्यास को लेकर सीधे तौर पर कोई बात नहीं की है. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप में उनका अनुभव टीम के काफी काम आ सकता है.

इधर बीसीसीआई ने गुरुवार को अपने सालाना अनुबंध का ऐलान किया जो कि अक्टूबर 2019 से सितंबर 2020 तक जारी रहेगा. इस लिस्ट में उन सभी तीस खिलाड़ियों के नाम हैं जो टीम इंडिया के लिए हर तरह के फॉर्मेट में खेलते हैं.
बीसीसीआई की ओर से जारी लिस्ट में ग्रेड A+ की लिस्ट में तीन खिलाड़ी शामिल हैं, जिन्हें सालाना 7 करोड़ रुपये मिलेंगे. इनमें भारतीय कप्तान विराट कोहली, उपकप्तान रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह शामिल हैं.

BCCI की इस लिस्ट के बाद बाद माना जा रहा है कि धोनी के लिए राष्ट्रीय टीम में खेलने का रास्ता अब मुश्किल हो गया है. क्योंकि धोनी को क्रिकेट बोर्ड द्वारा जारी सूची के किसी भी कैटिगरी में जगह नहीं दी गई है.

धोनी को न्‍यूजीलैंड दौरे के लिए भारतीय टीम में नहीं चुना गया. ऐसे में अब उनके पास आईपीएल में खेलने का ही मौका है, जिससे उनके लिए वर्ल्ड कप के रास्ते खुल सकते हैं.