Weather
मौसम रांची

बदला मौसम का मिजाज, दो दिनों में दो डिग्री सेल्सियस बढ़ेगा न्यूनतम तापमान, ठंढ से मिलेगी थोड़ी राहत

रांची 23 दिसंबर 2020 City On Click:

रांची के न्यूनतम तापमान में लगातार जारी गिरावट बुधवार से थम जाएगा। मौसम विज्ञान केंद्र रांची के मुताबिक, अगले दो दिनों में रांची के न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी की संभावना है। तापमान अगले दो-तीन दिनों तक 8-9 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद के मुताबिक ऐसा हवाओं के रुख में परिवर्तन के कारण हो रहा है। उन्होंने बताया कि अभी तक जम्मू-कश्मीर और हिमाचल से उत्तरी-पश्चिमी हवा झारखंड आ रही थी। हिमाचल प्रदेश में बन रहे पश्चिमी विक्षोभ के कारण हवा का रुख अब अरब सागर से झारखंड की ओर शुरू हो गया है। इसके कारण दिन के तापमान में थोड़ा सा बदलाव देखा गया है।

न्यूनतम तापमान में वृद्धि लेकिन अभी सामान्य से कम

मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, दिन में धूप खिलने से ठिठुरन से थोड़ी राहत मिलेगी लेकिन सुबह और शाम की ठंड लगातार बरकरार रहेगी। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, अगले तीन दिनों तक रांची का न्यूनतम तापमान औसतन 8-9 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। ये भी सामान्य तापमान से लगभग एक से दो डिग्री सेल्सियस कम है। उच्चतम तापमान भी अगले दो दिनों तक दो डिग्री सेल्सियस उछाल के साथ 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

26 के बाद फिर बढ़ेगी ठंड

मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, झारखंड में 26 दिसंबर तक पश्चिमी विक्षोभ का असर रहेगा। जैसे ही पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होगा। उसके बाद उत्तर-पश्चिम की ओर से आने वाली ठंडी हवा एक बार फिर से रांची सहित पूरे झारखंड में ठंड बढ़ा देगी। रांची का मंगलवार काे अधिकतम तापमान 23.8 डिग्री और न्यूनतम 7.1 डिग्री रहा।

6 डिग्री सेल्सियस पहुंचा बोकारो का तापमान

राज्यभर में मंगलवार को सबसे ज्यादा ठंडा बोकारो रहा। मौसम विज्ञान केंद्र रांची के मुताबिक पिछले 24 घंटे में राज्य भर में मौसम साफ रहा। सुबह के धुंध के बाद हर जिले में कड़ी धूप खिली। मौसम शुष्क रहा। राज्य का सबसे ठंडा जिला बोकारो रहा। मंगलवार को यहां का न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि 26 डिग्री उच्चतम तापमान के साथ चाईबासा सबसे गर्म रहा। गुरुवार को बोकारो, जमशेदपुर, धनबाद के न्यूनतम तापमान में भी एक से दो डिग्री सेल्सियस उछाल की संभावना है।

7 Replies to “बदला मौसम का मिजाज, दो दिनों में दो डिग्री सेल्सियस बढ़ेगा न्यूनतम तापमान, ठंढ से मिलेगी थोड़ी राहत

Comments are closed.