JAC
झारखण्ड रांची शिक्षा

जैक मैट्रिक और इंटर की परीक्षा तिथि में बदलाव, जानें अब कब होगी परीक्षाएं

रांची 20 जनवरी 2021 City On Click:

राज्य में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा नौ मार्च की जगह अब अप्रैल के अंतिम सप्ताह या मई के प्रथम सप्ताह में शुरू होगी. झारखंड एकेडमिक काउंसिल इस माह के अंत तक परीक्षा तिथि व कार्यक्रम जारी कर देगा. जैक द्वारा परीक्षा तिथि बढ़ाने का निर्णय लिया गया है. इस संबंध में स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग द्वारा जैक को पत्र भेजा गया था. शिक्षा विभाग ने झारखंड एकेडमिक काउंसिल से इस संबंध में समीक्षा करने को कहा था.

मैट्रिक व इंटर की परीक्षा को लेकर मंगलवार को जैक के अध्यक्ष डॉ अरविंद प्रसाद सिंह और शिक्षा सचिव राहुल शर्मा ने विचार-विमर्श किया. इसमें परीक्षा की तिथि बढ़ाने व संभावित तिथि पर विचार किया गया. इसके बाद परीक्षा की तिथि बढ़ाने पर सहमति बनी. मैट्रिक व इंटर की परीक्षा एक साथ शुरू होगी. प्रथम पाली में मैट्रिक व द्वितीय पाली में इंटर की परीक्षा ली जायेगी. परीक्षा मई तक चलेगी. रिजल्ट जुलाई में जारी होने की संभावना है. जुलाई अंत तक मैट्रिक व इंटर तीनों संकाय का रिजल्ट जारी हो जाने की संभावना है.

सीबीएसइ समेत दूसरे बोर्ड की तिथि देखी गयी

परीक्षा तिथि बढ़ाने के पूर्व झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा सीबीएसइ समेत देश के विभिन्न राज्यों की कक्षा 10 व 12वीं की परीक्षा की तिथि देखी गयी. सीबीएसइ की परीक्षा चार मई से शुरू हो रही है. वहीं मई में राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, असम, गुजरात और कर्नाटक में बोर्ड परीक्षा होगी. इसके अलावा अन्य राज्य राज्यों में भी बोर्ड परीक्षा 15 अप्रैल के बाद ही प्रस्तावित है. दूसरे राज्यों की परीक्षा की तिथि को देखते हुए झारखंड में भी परीक्षा 15 अप्रैल के बाद लेने का निर्णय लिया गया.

मार्च अंत तक कक्षा संचालन की तैयारी

कोविड 19 के कारण राज्य में 17 मार्च से विद्यालय बंद थे. राज्य सरकार ने 21 दिसंबर से झारखंड में मैट्रिक व इंटर के परीक्षार्थियों के लिए कक्षा संचालन शुरू किया है. मैट्रिक में लगभग 40 और इंटर में 32 फीसदी विद्यार्थी विद्यालय आ रहे हैं. स्कूल में विद्यार्थियों की उपस्थिति में धीरे-धीरे बढ़ोतरी हो रही है. ऐसे में बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए मार्च अंत तक कक्षा संचालन किया जा सकता है.

पहले नौ मार्च से होनेवाली थी परीक्षा, जल्द जारी होगी नयी तिथि

देश के अधिकतर राज्यों में अप्रैल व मई में शुरू हो रही है बोर्ड परीक्षा

2 Replies to “जैक मैट्रिक और इंटर की परीक्षा तिथि में बदलाव, जानें अब कब होगी परीक्षाएं

Comments are closed.