अन्तराष्ट्रीय राष्ट्रीय

ब्रिटेन की गृहमंत्री बनीं भारतवंशी प्रीति पटेल, पीएम मोदी की हैं बड़ी प्रशंसक

ब्रिटेन की गृहमंत्री बनीं भारतवंशी प्रीति पटेल, पीएम मोदी की हैं बड़ी प्रशंसक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ प्रीति पटेल (फाइल फोटो)
ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपनी कैबिनेट में भारतीय मूल की प्रीति पटेल को गृहमंत्री और पाकिस्तानी मूल के साजिद जावीद को वित्तमंत्री नियुक्त किया है. प्रीति पटेल भारतीय मूल की पहली महिला हैं, जिनको ब्रिटेन का गृहमंत्री बनाया गया है. इससे पहले एक विवाद के चलते प्रीति पटेल को टेरीजा मे कैबिनेट से इस्तीफा देना पड़ा था.

प्रीति पटेल पर इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से गोपनीय मुलाकात करने का आरोप था. इसे राजनयिक प्रोटोकॉल का उल्लंघन माना गया था. इसके बाद ब्रिटेन की तत्कालीन प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने प्रीति पटेल को तलब किया था. इसके बाद प्रीति पटेल ने अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा था.

अब ब्रिटेन की गृहमंत्री बनना प्रीति पटेल के लिए बड़ी कामयाबी मानी जा रही है. इसको उनकी राजनीतिक में शानदार वापसी के रूप में भी देखा जा रहा है. ब्रिटेन की गृहमंत्री बनने के बाद प्रीति पटेल ने ट्वीट कर खुशी जाहिर की है.
उन्होंने कहा, ‘ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन द्वारा गृहमंत्री नियुक्त किए जाने पर बहुत सम्मानित महसूस कर रही हूं. अब ब्रिटेन के गृह विभाग कार्यालय के साथ काम करने का बेसब्री से इंतजार कर रही हूं, ताकि नेशनल सिक्युरिटी, पब्लिक सेफ्टी और सीमाओं को सुरक्षित करने के मामले में अपने देश को यूरोपीय संघ से अलग करने के लिए तैयार कर सकूं.’

प्रीति पटेल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसक मानी जाती हैं. वो कई बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ कर चुकी हैं. 47 वर्षीय प्रीति पटेल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात से ताल्लुक रखती हैं. हालांकि प्रीति पटेल का जन्म लंदन में ही हुआ था. उनके माता-पिता मूल रूप से गुजरात से हैं, लेकिन बाद में युगांडा चले गए थे.
प्रीति पटेल कंजरवेटिव पार्टी के लिए ‘बैक बोरिस’ अभियान की अहम सदस्य थीं. लिहाजा पहले से ही संभावना जताई जा रही थी कि उनको नई कैबिनेट में कोई बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है.