CaaNrc
देश

कोरोना के चलते मुंबई-लखनऊ में थमा CAA विरोधी प्रदर्शन, शाहीन बाग में बदली रणनीति

नई दिल्ली 23 मार्च 2020 City On Click:

चीन के वुहान से शुरू हुए कोरोना वायरस ने दुनियाभर में आम जनजीवन लगभग पूरी तरह रोक दिया है। यहां तक कि जगह जगह चल रहे प्रदर्शन कार्यक्रम भी थमे दिखाई पड़ रहे हैं । इसी कड़ी में नागरकिता कानून के खिलाफ महीनों से प्रदर्शन पर बैठीं शाहीन बाग की महिलाओं ने भी रणनीति बदल दी है। महिलाओं का कहना है कि वे अब 5- 5 कर औरतें एक बार में धरने पर बैठेंगी। 5 के घर जाने पर अन्य 5 आकर धरना देंगी। वहीं उत्तर प्रदेश के लखनऊ में भी इससे जुड़े प्रदर्शन को खत्म कर दिया गया है।

उधर मुंबई में शाहीन बाग की ही तर्ज पर चल रहा प्रदर्शन भी कोरोना के चलते रोक दिया गया है। बता दें कि मोरलैंड रोड पर सीएए और एनआरसी के विरोध में पिछले 50 दिनों से प्रदर्शन चल रहा था। इस प्रदर्शन को अस्थाई रूप से रोक दिया गया है।

जोन के डीसीपी अभिनाश कुमार ने ये जानकारी दी है। गौरतलब है कि कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। देश में दो दिन के भीतर 137 से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, भारत में वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 396 पर पहुंच गई। वहीं, मरने वालों की भी संख्या चार से बढ़कर सात हो गई है।

संक्रमित लोगों में से कुल 41 विदेशी नागरिक हैं और सात लोगों की मौत हो चुकी है। मौत का नया मामला महाराष्ट्र, बिहार और गुजरात से सामने आया है। महाराष्ट्र में मृतकों की संख्या दो हो गई है। अब तक दिल्ली, कर्नाटक और पंजाब में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। 24 अन्य को इलाज के बाद छुट्टी दे गई है।

महाराष्ट्र में 14 और मामले बढ़े

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, महाराष्ट्र में 24 घंटे में 14 और संक्रमण के मामले बढ़े हैं। यहां अब तक 74 मामले सामने आ चुके हैं। इसके बाद केरल में 52 मामले में हैं जिनमें सात विदेशी नागरिक शामिल हैं। दिल्ली में 27 लोग संक्रमित पाए गए हैं जिनमें एक विदेशी शामिल है जबकि उत्तर प्रदेश में एक विदेशी समेत 25 मामले सामने आए।

पंजाब और कर्नाटक में तेजी से बढ़ रहे मामले

तेलंगाना में 11 विदेशियों समेत संक्रमण के कुल 21 मामले सामने आए हैं जबकि राजस्थान में दो विदेशियों समेत 24 मामले मिले हैं। हरियाणा में 17 मामले दर्ज किए गए जिनमें से 14 विदेशी हैं।कर्नाटक में 20 लोग वायरस से संक्रमित पाए गए। पंजाब और लद्दाख में 13-13 लोग संक्रमित हैं। गुजरात में 18 मामले सामने आए जबकि तमिलनाडु में छह मामले दर्ज किए जिनमें दो विदेशी शामिल हैं। चंडीगढ़ में पांच लोग कोरोना वायरस की चपेट में आए। मध्य प्रदेश, जम्मू कश्मीर और पश्चिम बंगाल में चार-चार लोग संक्रमित हैं। आंध्र प्रदेश और उत्तराखंड में तीन-तीन मामले सामने आए जबकि ओडिशा तथा हिमाचल प्रदेश में दो-दो मामले सामने आए। पुडुचेरी और छत्तीसगढ़ में एक-एक मामला सामने आया है।