School
रांची शिक्षा

पहली बार राज्य स्तर पर बनाया गया एकेडमिक कैलेंडर, पहली से आठवीं और नौवीं से 12वीं तक के लिए बना अलग-अलग कैलेंडर

रांची 8 जनवरी 2021 City On Click:

राज्य के सरकारी स्कूलों में पहली से लेकर 12वीं कक्षा तक के लिए पहली बार राज्य स्तर पर एकेडमिक कैलेंडर बनाया गया है। जेसीइआरटी द्वारा (सत्र 2021-22 के लिए) तैयार इस कैलेंडर में पठन-पाठन के साथ वर्ष भर स्कूलों में आयोजित होनेवाली प्रतियोगिताओं, खेलकूद व अन्य गतिविधियों की तिथि भी निर्धारित की गयी है।

स्कूलों में आंतरिक परीक्षा की तिथि भी एकेडमिक कैलेंडर में तय है। जानकारी के अनुसार, यह एकेडमिक कैलेंडर फरवरी के अंत तक जारी कर दिया जायेगा और सत्र शुरू होने से पहले स्कूलों को भी उपलब्ध करा दिया जायेगा। इसके अलावा बच्चों को दी जानेवाली किताबों के अंतिम पृष्ठ पर भी कैलेंडर की जानकारी होगी। कैलेंडर में मासिक और वर्गवार पाठ्य योजना की जानकारी दी जायेगी. कैलेंडर में स्कूलों का रूटीन भी तैयार किया गया है।

एक समान रूटीन से स्कूलों में पढ़ाई होगी. कक्षा प्राथमिक, मध्य, उच्च व प्लस टू विद्यालय के लिए अलग-अलग कैलेंडर तैयार किया गया है। उल्लेखनीय है कि एकेडमिक कैलेंडर तैयार करने के लिए स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग द्वारा कमेटी गठित की गयी थी।

फिलहाल स्कूल स्तर पर रूटीन का निर्धारण किया जाता था। इस वजह से विभिन्न विषयों की कक्षाओं के संचालन में भी एकरूपता नहीं रहती थी। उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व झारखंड शिक्षा परियोजना द्वारा कक्षा एक से आठ तक के बच्चों के लिए एकेडमिक कैलेंडर तैयार किया गया था, लेकिन इसके बाद इसकी प्रक्रिया बंद हो गयी थी।

5 Replies to “पहली बार राज्य स्तर पर बनाया गया एकेडमिक कैलेंडर, पहली से आठवीं और नौवीं से 12वीं तक के लिए बना अलग-अलग कैलेंडर

Comments are closed.