HighCourt
रांची

झारखंड हाईकोर्ट के 34 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव, 23 तक सुनवाई स्थगित

रांची 22 जुलाई 2020 City On Click:

झारखण्ड में कोरोना संक्रमण के प्रसार ने तबाही मचा दी है। हर दिन रिकॉर्ड नए मामले आ रहे है संक्रमण की रफ़्तार इतनी तेज है की आम आदमी से लेकर प्रशासनिक अधिकारीयों तक कोरोना की चपेट में आ चुके है। ऐसी स्थिति में झारखंड हाईकोर्ट में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ने के कारण न्यायिक व गैर न्यायिक कार्य 23 जुलाई तक के लिए स्थगित कर दिए गए हैं। बुधवार को एक खंडपीड समेत तीन एकलपीठ में सुनवाई के लिए मामले सूचीबद्ध थे। सुनवाई के लिए कॉज लिस्ट भी जारी कर दिया गया था, लेकिन अचानक सभी मामलों की सुनवाई स्थगित कर दी गयी। हाईकोर्ट में अभी मामलों की ऑनलाइन सुनवाई ही हो रही है।

जानकारी के अनुसार बुधवार को हाईकोर्ट के 29 और कर्मचारियों की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली। पांच कर्मचारी पहले ही संक्रमित पाए गए थे। हाईकोर्ट के 34 कर्मचारी अभी तक संक्रमित हो गए हैं और कई कर्मचारियों की रिपोर्ट अभी आनी बाकी है। इनमें जजों के पीए, अर्दली, गैर न्यायिक अधिकारी और कर्मचारी शामिल हैं।

हाईकोर्ट के पहले मरीज के संक्रमित पाए जाने के बाद सभी कर्मचारियों और रजिस्ट्री के सभी अधिकारियों का सैंपल लिया गया। इसके अलावा परिसर में स्थित सभी कार्यालयों के कर्मचारियों की भी जांच कराई जा रही है। हर दिन 50 लोगों का सैंपल यहां से लिया जा रहा है।

कर्मचारियों के संक्रमित पाए जाने के बाद हाईकोर्ट में पहले ही मैनुअल केस फाइलिंग पर रोक लगा दी गई है। वकीलों की सुविधा को देखते हुए हाइकोर्ट परिसर में उन वकीलों के लिए ड्रॉप बॉक्स की व्यवस्था की गई थी, लेकिन मरीजों के संक्रमित पाए जाने के बाद मैनुअल फाइलिंग पर रोक लगा दी गयी है। ऑनलाइन सुनवाई के बावजूद अभी दो- तीन कोर्ट में ही सीमित संख्या में मामलों की सुनवाई हो रही है। इसमें भी अत्यंत जरूरी मामलों की ही सुनवाई हो रही है।