IndianStudents
देश

एयर इंडिया के विशेष विमान से इटली से भारत आए 263 भारतीय छात्र

नई दिल्ली 22 मार्च 2020 City On Click:

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के कई नए मामले सामने आने के साथ यह संख्या बढ़ कर 315 हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 27 तक पहुंच गए। वहीं, कोरोना के खिलाफ लड़ाई में रविवार सुबह सात से रात नौ बजे तक जनता कर्फ्यू रहेगा। प्रधानमंत्री ने देशवासियों से इस दौरान घरों से न निकलने का आह्वान किया है। इस पहल के समर्थन में सड़क, रेल, मेट्रो, हवाई सेवा और बाजार बंद रहेंगे।

वहीं, दिल्ली सरकार ने शनिवार को कहा कि कोरोना वायरस के कारण पाबंदियों से गरीबों को भयानक वित्तीय परेशानी हो रही है। सरकार ने घोषणा की कि इन लोगों को अगले महीने से उचित मूल्य की दुकानों से 50 प्रतिशत अतिरिक्त राशन मिलेगा।

एयर इंडिया के विशेष विमान से इटली के रोम से भारत लाए गए 263 भारतीय छात्र

अमेरिका के न्यूयॉर्क राज्य में कोरोना वायरस के 10356 मामलों की पुष्टि हुई है जिसमें से 6211 मामले अकेले न्यूयॉर्क शहर से हैं। गर्वनर एड्रयू क्योमो ने इसकी जानकारी दी। क्योमो ने डाटा दिखाकर कहा कि न्यूयॉर्क शहर में 6211, वेस्टचेस्टर प्रांत में 1385, नसाओ में 1234 और सुफोल्क में 662 मामले दर्ज हुए हैं।

कोरोना वायरस के कारण तुर्की में संक्रमित लोगों की संख्या पिछले 24 घंटों में 670 से बढ़कर 947 हो गयी और इससे मरने वालों का आंकड़ा 21 पहुंच गया है।

ब्राजील में खतरनाक कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 18 पहुंच गया है जबकि देश में इसके कुल 1000 से ज्यादा मामले सामने आए हैं।

कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित इटली से 263 भारतीय छात्रों को एयर इंडिया का विशेष विमान भारत के लिए रवाना हुआ। अब तक दूसरे देशों से 1600 भारतीयों की वतन वापसी हो चुकी है।

स्वास्थ्य सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि करीब 1600 भारतीयों और दूसरे देशों के नागरिकों को मिलाकर करीब 1700लोगों को हम अपने क्वारंटाइन सेंटर में सेवाएं दे चुके हैं। आज रोम से 262 यात्री निकलेंगे और देश में वापस आएंगे। उनमें से ज्यादातर छात्र हैं, हम उनको अपने क्वारंटाइन सेंटर में रखेंगे।

इटली में शनिवार को कोरोना वायरस से 793 लोगों की मौत हो गई जो एक दिन में हुई सर्वाधिक मौत है। इससे देश में इस घातक विषाणु से मृतकों की कुल संख्या 4825 हो गई है जो पूरी दुनिया में इस बीमारी से हुई मौत का 38.3 फीसदी है।

केंद्र सरकार ने निजी प्रयोगशालाओं को प्रत्येक कोविड-19 जांच के लिए अधिकतम मूल्य 4500 रुपये तक रखने की सिफारिश की। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) की ओर से कोविड-19 जांच के मद्देनजर निजी प्रयोगशालाओं के लिए जारी दिशानिर्देश के अनुसार, एनएबीएल प्रमाणित सभी निजी प्रयोगशालाओं को यह जांच करने की अनुमति दी जाएगी।